--Advertisement--

आज या कल कर लें इन 25 उपायों में से कोई 1, चमक सकती है आपकी किस्मत

यहां जानिए होली के खास उपाय, जिनसे बुरा समय दूर हो सकता है।

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 11:00 AM IST
holi 2018 ke upay, holi ke upay, holika dahan, holi celebration in hindi

ज्योतिष में होली की रात का विशेष महत्व है, क्योंकि इस रात में किए गए उपायों और शुभ काम करने से बहुत ही जल्दी शुभ फल प्राप्त होते हैं। इस साल गुरुवार, 1 मार्च को होलिका दहन होगा और 2 मार्च को होली खेली जाएगी। यहां जानिए कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार होली पर कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं...

1. होली की रात 12 बजे किसी पीपल के नीचे घी का दीपक जलाएं। पीपल की सात परिक्रमा करें। इस उपाय से भाग्य की सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं।

2. होली दहन के समय परिवार के सभी सदस्यों को होलिका की तीन या सात परिक्रमा करनी चाहिए। परिक्रमा करते समय होलिका में चना, मटर, गेहूं, अलसी डालना चाहिए। ऐसा करने पर हमें स्वास्थ्य लाभ के साथ ही धन लाभ होने के योग भी बनते हैं।

3. होलिका दहन के बाद होली खेलने से पहले किसी मंदिर में देवी-देवताओं को गुलाल चढ़ाएं और परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें।

4. होलिका दहन के अगले दिन होलिका की राख से पुरुष तिलक लगाएं और स्त्रियां ये राख अपनी गर्दन पर लगाएं। इस उपाय से सभी प्रकार की बुरी नजर से रक्षा हो सकती है।

5. होली दहन के समय होलिका में कर्पूर भी डालें। इससे हमारे आसपास मौजूद स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कीटाणु नष्ट हो जाएंगे।

6. होली पर सुबह जल्दी उठें और स्नान आदि के बाद किसी शिव मंदिर जाएं। एक पान पर साबूत सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवजी को चढ़ाएं। शाम को शिवलिंग के पास दीपक जलाएं।

7. होली की रात एक काला कपड़ा लें, उसमे काले तिल, 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्राम सरसों और थोड़ी सी मिट्टी लेकर एक पोटली बना लें। इसे खुद पर से 7 बार वार लें और होलिका दहन में डालें।

8. 9 नींबूओं की माला बनाएं और भैरव महाराज को चढ़ाएं।

9. उड़द की दाल के दही बड़े और जलेबी बनाएं और 7 सफाई कर्मियों को बाटें।

10. अपने हाथों से गोबर के कंडे बनाएं और इन कंडों को बहनें अपने भाई के ऊपर से 7 बार वार लें। इसके बाद ये कंडे होलिका दहन में डालें, इससे भाई की बुरी नजर से रक्षा होगी।

11. जिन लोगों को शनि के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वे आटे में काले तिल और सरसों का तेल मिला कर मोटी रोटी बनाएं और उसे किसी भैंस को खिला दें। इस उपाय से शनि के दोष दूर हो सकते हैं।

12. अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो ये रोटी उस पर से 7 बार वार कर भैंस को खिला दें। इससे दवाओं का असर जल्दी हो सकता है।

13. होली पर गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखें। इसके बाद उसे नए लाल कपड़े में लाल धागे से बांधकर तिजोरी में रखें। इससे धन संबंधी बाधाएं दूर हो सकती हैं।

14. होलिका दहन से पहले होली की पांच परिक्रमा करनी चाहिए। इसके बाद खुद के सिर से थोड़े से काल तिल 7 वार लें और फिर होली में डाल दें। इससे बुरी नजर दूर हो सकती है।

holi 2018 ke upay, holi ke upay, holika dahan, holi celebration in hindi

15. बीमारियों से मुक्ति चाहते हैं तो 11 गोमती चक्र बीमार व्यक्ति के शरीर से 21 बार वार लें, इसके बाद होली की अग्नि में डाल दें। इससे बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है।

 

16. अगर आप धन लाभ पाना चाहते हैं तो होली की रात 12 बजे मुख्य दरवाजे पर गुलाल छिड़कें। दरवाजे की दोनों तरफ दो दोमुखी दीपक जलाएं। दोमुखी यानी दीपक को दो तरफ से जलाना है। जब दीपक बुझ जाए तो दोनों दीपक होलिका दहन में डाल दें।

 

17. सभी मनोकामना की पूर्ति के लिए होली पर सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद हनुमानजी को पांच लाल फूल चढ़ाएं। इसके बाद रोज सुबह ये उपाय करें। इससे जल्दी ही आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं।

 

18. अगर कोई व्यक्ति बुरी नजर की वजह से लंबे समय से बीमार है और दवाओं का असर नहीं हो रहा है तो होली पर ये उपाय करें। उपाय के अनुसार एक नारियल का गोला लें, उसमें अलसी का तेल भरें और थोड़ा सा गुड़ डालें। इसके बाद बीमार व्यक्ति के शरीर से 7 बार या 11 बार वार लें। वारने के बाद ये नारियल होलिका दहन में डाल दें। इस उपाय से बुरी नजर उतर सकती है।

 

19. अगर आप शिवजी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो होली की सुबह 11 बिल्व पत्रों पर सफेद चंदन की बिंदी लगाएं शिवलिंग पर चढ़ाएं। शिवजी को खीर का भोग लगाएं। इससे शिवजी की कृपा मिल सकती है।

 

20. अगर दुर्भाग्य पीछा नहीं छोड़ रहा हो तो होली के दिन पेंडुलम वाली नई घड़ी लेकर आएं और घर की पूर्वी या उत्तरी दीवार पर लगाएं। इस उपाय से बुरे समय से मुक्ति मिल सकती है।

 

21. होली पर एक एकाक्षी नारियल घर लेकर आएं और महालक्ष्मी-विष्णु के साथ इस नारियल की पूजा भी करें। पूजा के बाद लाल कपड़े में लपेट कर घर की तिजोरी में रखें। इससे महालक्ष्मी की कृपा मिलती है।

 

22. इस दिन स्फटिक का श्रीयंत्र लेकर आएं और घर के मंदिर में स्थापित करें। ध्यान रखें श्रीयंत्र लाल कपड़े के ऊपर रखना चाहिए। इसके बाद रोज इसकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ सकती है।

 

23. किसी भी पूजन सामग्री की दुकान पर लक्ष्मी-कुबेर यंत्र आसानी से मिल जाता है। होली पर ये यंत्र लेकर आएं और घर के मंदिर में स्थापित करें। इस उपाय से लक्ष्मी के साथ ही कुबेर देव भी प्रसन्न होते हैं।

 

24. होली पर महालक्ष्मी के चरण चिह्न घर लेकर आएं। घर के मंदिर में स्थापित करें और रोज पूजा करें। इससे घर में बरकत बनी रहती है।

 

25. होली पर सूर्यास्त के बाद हनुमानजी को इत्र और गुलाब की माला अर्पित करें। इस उपाय से सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं।

X
holi 2018 ke upay, holi ke upay, holika dahan, holi celebration in hindi
holi 2018 ke upay, holi ke upay, holika dahan, holi celebration in hindi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..