विज्ञापन

अगर आप भी चढ़ाते हैं सूर्य को जल तो ये बातें भी जान लें, आएंगी आपके काम

यूटिलिटी डेस्क

Mar 01, 2018, 04:05 PM IST

जो लोग रोज सूर्य को जल चढ़ाते हैं उन्हें घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान मिलता है।

how to pray to lord sun, surya puja tips, surya ko jal, worship tips in hindi
  • comment

उगते सूर्य को जल चढ़ाने से धर्म लाभ के साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। ये बहुत पुराने समय से चली आ रही परंपरा है। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार सूर्य को जल चढ़ाने से कौन-कौन से लाभ मिलते हैं और इस परंपरा से जुड़ी खास बातें...

1. ज्योतिष की मान्यता है कि सूर्य को जल चढ़ाने से घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान मिलता है। कुंडली के सूर्य से संबंधित दोष दूर होते हैं।

2. सूर्य को चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का उपयोग करना चाहिए। लोटे में शुद्ध जल भरें और उसमें चावल और कुमकुम, पुष्प, गुड़ आदि भी डाल लेना चाहिए। इसके बाद लोटे से सूर्य को जल चढ़ाएं।

3. जल चढ़ाते समय सूर्य मंत्र- ऊँ सूर्याय नम:, ऊँ भास्कराय नम:, ऊँ रवये नम:, ऊँ आदित्याय नम:, ऊँ भानवे नम: आदि का जाप करते रहना चाहिए।

4. सूर्य को जल चढ़ाने के लिए जल्दी उठने से हमें सुबह-सुबह की ताजी हवा और सूर्य की किरणें प्राप्त होती हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

5. सूर्य को जल चढ़ाते समय पानी की जो धारा जमीन पर गिरती है, उस धारा के बीच से सूर्य को देखना चाहिए। इस प्रकार देखने से सूर्य की रोशनी हमारी आंखों को लाभ पहुंचाती है।

6. सूर्य की किरणों में विटामिन डी के गुण मौजूद होते हैं। इसलिए उगते सूर्य को जल चढ़ाने से हमें विटामिन डी के गुण मिलते हैं। विटामिन डी से हमारी त्वचा चमकदार और आकर्षक होते है।

X
how to pray to lord sun, surya puja tips, surya ko jal, worship tips in hindi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन