Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

शुक्रवार और एकादशी के योग में करें ये उपाय, भगवान विष्णु दूर करेंगे गरीबी

भगवान विष्णु इस सृष्टि के पालनकर्ता हैं और इनकी पूजा से हर परेशानी दूर हो सकती है।

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 05:00 PM IST
astro tips for ekadashi, importance of ekadashi, ekadashi ke upay

इस बार 29 दिसंबर को शुक्रवार और एकादशी का योग बन रहा है। शुक्रवार महालक्ष्मी की पूजा का विशेष दिन है और एकादशी पर भगवान विष्णु के लिए व्रत किया जाता है। विष्णु और महालक्ष्मी दोनों ही धन और ऐश्वर्य देने वाले देवी-देवता हैं। जिन लोगों पर इनकी कृपा हो जाती है, उनके जीवन से सभी दुख और गरीबी दूर होने में देर नहीं लगती है। शुक्रवार और एकादशी के योग में कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं यहां जानिए...

पहला उपाय- शुक्रवार को सुबह जल्दी उठें और सबसे पहले दोनों हथेलियों को देखें। हथेलियों को देखते समय मंत्र बोलें- कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती। करमूले तु गोविदं: प्रभाते कर दर्शनम्॥

दूसरा उपाय- किसी मंदिर में तीन झाड़ू का दान करें। ध्यान रखें दान बिना किसी को बताए करें। ये दान एकदम गुप्त रूप से करना चाहिए।

तीसरा उपाय- भगवान विष्णु को बेसन के लड्डू, केले और हलवे का भोग लगाएं। दीपक जलाएं और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

चौथा उपाय- सूर्यास्त के बाद तुलसी के पास दीपक जलाएं और दीपक जलाने के बाद तुलसी की परिक्रमा करें। ध्यान रखें तुलसी को स्पर्श नहीं करना है।

पांचवां उपाय- किसी व्यक्ति को पीले वस्त्रों का दान करें।

यहां बताए गए उपायों के साथ ही एकादशी पर व्रत करें। सुबह जल्दी उठें और स्नान आदि कामों के बाद सूर्य को जल चढ़ाएं। भगवान विष्णु की पूजा करें और व्रत का संकल्प लें। पूरे दिन अन्न ग्रहण न करें। फलाहार, दूध, पानी का सेवन कर सकते हैं। इस दिन किसी का अनादर न करें। घर में शांति बनाए रखें और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
X
astro tips for ekadashi, importance of ekadashi, ekadashi ke upay
Click to listen..