--Advertisement--

ज्योतिष- आपको ये 1 चीज मान-सम्मान के साथ दिला सकती है धन लाभ भी

गुड़ एक सामान्य चीज है, लेकिन ज्योतिष के अनुसार इसके उपयोग से सूर्य के दोष दूर होते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 11, 2017, 05:00 PM IST

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य या शनि से संबंधित दोष हैं तो उसे किसी भी काम में न तो आसानी से सफलता मिलती है और ना ही मान-सम्मान मिलता है। ज्योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा और शनि को न्यायाधीश माना गया है। ये दोनों ग्रहों में पिता और पुत्र का संबंध है। सूर्य पिता है और शनि पुत्र है। यहां जानिए इन सूर्य के साथ शनि के दोष दूर करने के लिए गुड़ के कुछ खास उपाय...

गुड़ से जुड़ी खास बातें

गुड़ से जुड़ी कुछ पुरानी परंपराएं और उपाय हैं, जिनसे शुभ फल भी प्राप्त किए जा सकते हैं। गुड़ सभी लोगों के घर में आसानी मिल जाता है। इसकी तासीर काफी गर्म होती है। इसी वजह से गर्भवती स्त्री को गुड़ से परहेज करना चाहिए।

पुरानी परंपराओं में से एक परंपरा है रोज सुबह घर से निकलने से पहले गुड़ खाना। वृद्धजन घर से बाहर निकलने से पहले गुड़ खाने की सलाह देते हैं। इस परंपरा को अच्छा शकुन माना जाता है। गुड़ को एक औषधि की तरह भी माना गया है। कफ, सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों में गुड़ लाभदायक रहता है।

गुड़ के ज्योतिषीय उपाय

1. ज्योतिष के अनुसार कुंडली में सूर्य शुभ स्थिति में न होने पर या अशुभ स्थिति में होने पर नकारात्मक विचार अधिक आते हैं। नियमित रूप से गुड़ खाने पर सूर्य ग्रह के अशुभ असर कम होते हैं।

2. गुड़ का दान करने से सूर्य के दोष दूर होते हैं और मान-सम्मान में बढ़ोतरी होती है।

3. ध्यान रखें अगर कुंडली में सूर्य अशुभ स्थिति में हो तो गुड़ कभी दान में ग्रहण नहीं करना चाहिए।

4. हनुमानजी की नियमित पूजा से कुंडली के सभी ग्रह दोष शांत हो जाते हैं। हर मंगलवार और शनिवार बंदरों को गुड़-चना खिलाना चाहिए। इससे शनि के दोष दूर होते हैं।