--Advertisement--

मान्यता- जिन घरों में होते हैं ये 5 शुभ काम, वहां की बरकत कभी खत्म नहीं होती

ये 9 शुभ काम करते रहेंगे तो दूर हो सकता है आपका दुर्भाग्य

Danik Bhaskar | Dec 21, 2017, 05:00 PM IST

कुछ ही दिनों बाद नया साल 2018 शुरू होने वाला है। नए साल में घर की बरकत बनाए रखने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं, यहां जानिए...

1. रंगोली बनाएं

हर रोज मुख्य दरवाजे के सामने रंगोली बनानी चाहिए। रंगोली से घर का वातावरण सकारात्मक और पवित्र होता है। रंगोली देवी-देवताओं के सम्मान और स्वागत के लिए बनाई जाती है। जिन घर के सामने हर रोज सुंदर रंगोली बनाई जाती है, वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। इसी वजह से दीपावली और कई शुभ कर्मों के दौरान रंगोली बनाने की परंपरा है। इस उपाय से घर के कई वास्तु दोष भी दूर होते हैं।

2. शाम को जलाएं दीपक

यदि आप चाहते हैं कि महालक्ष्मी की कृपा आपके घर बनी रहे तो हर रोज शाम के समय मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं। इस उपाय को करते समय हमारा भाव होना चाहिए कि यह दीपक देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए है। शाम के समय महालक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं और जिन घर के द्वार पर देवी के स्वागत के लिए दीपक जलाएं जाते हैं, वहां वे निवास करती हैं।

3. घर में करें गौमूत्र का छिड़काव

प्रतिदिन घर में गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए, लेकिन आजकल यह उपाय हर रोज कर पाना काफी लोगों के लिए मुश्किल है। अत: कम से कम सभी त्योहारों पर, सभी शुभ मुहूर्त पर, पूर्णिमा तिथि पर घर में गौमूत्र का छिड़काव अवश्य किया जा सकता है। इस उपाय से वातावरण में मौजूद सभी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है, घर का माहौल पवित्र होगा। घर के वास्तु दोष दूर होते हैं। जहां गौमूत्र का छिड़काव किया जाता है उस घर पर सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा होती है।

4. सुगंधित होना चाहिए घर का वातावरण

घर का वातावरण सुगंधित रखना चाहिए। इसके लिए सुबह-शाम सुगंधित अगरबत्ती या धूप बत्ती जलाएं। जिन स्थान पर बदबू आती रहती है, वहां नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है, वास्तु दोष में बढ़ोतरी होती है। ऐसे स्थान पर रहने वाले लोगों को मानसिक तनाव और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन सब से बचने के लिए घर को सुगंधित रखें। इसके प्रभाव से परिवार के सदस्यों का मन प्रसन्न रहेगा और कार्य ठीक से कर पाएंगे। धूप-अगरबत्ती की मोहक सुगंध देवी-देवताओं को आकर्षित करती है।

5. रोज करें पूजा

हर रोज घर के मंदिर में रखी प्रतिमाओं और फोटो की विधिवत पूजा की जानी चाहिए। मंदिर में रखी प्रतिमाएं आपके घर से सभी प्रकार नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है। यदि इनकी पूजा नहीं की जाती है तो वास्तु दोष भी बढ़ता है और लक्ष्मी कृपा प्राप्त नहीं हो पाती है। शास्त्रों के अनुसार घर के मंदिर में पूजन करने से भी अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

ध्यान रखें- इन उपायों के साथ ही अधार्मिक कर्मों से भी बचना चाहिए।