--Advertisement--

17 मार्च को करें ये उपाय, शनिदेव चमका सकते हैं किस्मत

जिन लोगों पर इस समय साढ़ेसाती और ढय्या का प्रभाव है। उनके लिए भी ये दिन बहुत ही खास है। इस दिन शनिदेव की पूजा व उपाय करन

Danik Bhaskar | Mar 11, 2018, 05:00 PM IST

इस बार 17 मार्च को शनिवार और अमावस्या होने से शनि अमावस्या का योग बन रहा है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, इस दिन यदि शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय किए जाएं तो किसी की भी किस्मत चमक सकती है। जिन लोगों पर इस समय साढ़ेसाती और ढय्या का प्रभाव है। उनके लिए भी ये दिन बहुत ही खास है। इस दिन शनिदेव की पूजा व उपाय करने से उनकी परेशानियां कुछ कम हो सकती हैं। इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने व दान करने का भी विशेष महत्व धर्म ग्रंथों में बताया गया है।

इसलिए मानते हैं शनि की नजर को अशुभ
ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, सूर्य पुत्र शनि का विवाह चित्ररथ नामक गंधर्व की कन्या से हुआ था, जो स्वभाव से बहुत ही उग्र थी। एक बार जब शनिदेव भगवान की आराधना कर रहे थे, तब उनकी पत्नी ऋतु स्नान के बाद मिलन की कामना से उनके पास पहुंची। लेकिन शनि भगवान भक्ति में इतने लीन थे कि उन्हें इस बात का पता ही नहीं चला।
जब शनिदेव का ध्यान भंग हुआ तब तक उनकी पत्नी का ऋतुकाल समाप्त हो चुका था। इससे क्रोधित होकर शनिदेव की पत्नी ने उन्हें शाप दे दिया कि पत्नी होने पर भी आपने मुझे कभी प्रेम दृष्टि से नहीं देखा अब आप जिसे भी देखेंगे उसका कुछ न कुछ बुरा हो जायेगा। इसी कारण शनि की दृष्टि में दोष माना गया है।

शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-