Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

स्त्री हो या पुरुष जिनके साथ होती हैं ज्योतिष की ये शुभ बातें, वे बनते है अमीर

किसी व्यक्ति की कुंडली से ये मालूम हो सकता है कि व्यक्ति धनवान बनेगा या नहीं।

Dainik Bhaskar

Apr 03, 2018, 03:00 PM IST
kundli reading about money, kundli ke yog, dhan prapti ke upay, jyotish in hindi

यूटिलिटी डेस्क. ज्योतिष में कुंडली के कुछ ऐसे योग बताए गए हैं, जो व्यक्ति बताते हैं कि व्यक्ति अमीर बनेगा और सभी-सुविधाएं प्राप्त करेगा। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. दयानंद शास्त्री के अनुसार ऐसे ही कुछ खास योग...

1. महालक्ष्मी योग

पं. शास्त्री के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में महालक्ष्मी योग होता है, वे धन और ऐश्वर्य प्राप्त करते हैं। ये योग कुंडली में तब बनता है, जब धन भाव यानी द्वितीय स्थान का स्वामी बृहस्पति हो और वह एकादश भाव में स्थित हो। ये योग व्यक्ति के अमीर बनने का संकेत देता है।

2. सरस्वती योग

यह योग कुंडली में तब बनता है जब शुक्र, बृहस्पति और बुध ग्रह साथ हों या केंद्र में स्थित होकर एक-दूसरे से दृष्टि संबंध बनाते हैं। यह योग जिस व्यक्ति की कुंडली में बनता है, उस पर मां सरस्वती की कृपा रहती है। सरस्वती योग वाले व्यक्ति कला, संगीत, लेखन और विद्या से संबंधित काम से धन कमाते हैं।

3. नृप योग

नृप का अर्थ होता है राजा। नृप योग जिनकी कुंडली में होता है, वे लोग किसी राजा के समान सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त करते हैं। ये योग तब होता है, जब व्यक्ति की कुंडली में तीन या उससे अधिक शुभ ग्रह उच्च स्थिति में रहते हैं।

4. अमला योग

इस योग बहुत ही शुभ माना जाता है। यह योग तब बनता है, जब कुंडली में चंद्रमा से दशम स्थान पर कोई शुभ ग्रह स्थित होता है। इस योग के प्रभाव से व्यक्ति धन और मान-सम्मान पाता है।

5. गजकेसरी योग

गजकेसरी योग बहुत ही खास माना गया है। जिस व्यक्ति की कुंडली में ये योग होता है, उसे जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती है। जब किसी की कुंडली में गुरु और चंद्र पूर्ण कारक प्रभाव के साथ युति बनाते हैं यानी एक साथ एक भाव में होते हैं, तब ये योग बनता है।

X
kundli reading about money, kundli ke yog, dhan prapti ke upay, jyotish in hindi
Click to listen..