विज्ञापन

ये मंत्र बोलेंगे तो आपका दिमाग होता है तेज, भूलने की आदत से मिल सकता है छुटकारा

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2018, 05:00 PM IST

मंत्र जाप से हमारे जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

mantra jaap, how to chanting mantra jaap in hindi, upay for mind, upay for success
  • comment

यूटिलिटी डेस्क. शास्त्रों में जीवन से सभी परेशानियों को दूर करने के लिए अलग-अलग मंत्र बताए गए हैं। मंत्र जाप से बड़ी-बड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। हर रोज कुछ देर मंत्र बोलने से बुद्धि भी बढ़ सकती है। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. दयानंद शास्त्री के अनुसार बुद्धि बढ़ाने के ज्योतिषीय उपाय, जिनसे भूलने की आदत दूर हो सकती है। ये सभी उपाय खासतौर पर विद्यार्थियों को और बुद्धि से संबंधित काम करने वाले लोगों को करना चाहिए।

पहला उपाय

गणेशजी को बुद्धि का देवता माना जाता है। इनकी पूजा और मंत्रों के जाप से बुद्धि बढ़ती है। गणेशजी के मंत्र ऊँ गं गणपतये नम: का जाप रोज 108 बार करें।

दूसरा उपाय

स्फटिक के गणेशजी की रोज पूजा करें। पूजा में दूर्वा की 21 गांठ चढ़ाएं। इस मंत्र का जाप 108 बार करें। मंत्र- एकदंत महाबुद्धि: सर्व सौभाग्यदायक:। सर्वसिद्धिकरो देवा: गौरीपुत्रो विनायक:।। खासतौर पर इस मंत्र का जाप विद्यार्थियों को करना चाहिए।

तीसरा उपाय

मंत्र- ऐं सरस्वतै ऐं नम: का 108 बार जाप माता सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर करें। मंत्र जाप के साथ ही माता सरस्वती की पूजा करें। पूजा में अष्टगंध का तिलक खुद के मस्तक पर लगाएं। माता सरस्वती को पीले फूल चढ़ाएं।

चौथा उपाय

बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरो पवन कुमार। बल बुद्धि विद्या देहु मोहि हरहु क्लेश विकार।। मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप 108 बार करें। इस चौपाई का जाप हनुमानजी के मंदिर मेंं करें। हनुमानजी के सामने दीपक जलाएं और मंत्र का जाप करें।

पांचवां उपाय

गणेशजी विद्या देने वाले देवता माने गए हैं। जिन घरों मेंं बच्चों की रुचि पढ़ाई में नहीं है, वहां बच्चों के स्टडी रूम में गणेशजी की मूर्ति रखनी चाहिए। किसी शुभ मुहूर्त में गणेशजी की मूर्ति लेकर आएं और स्थापित करें।

X
mantra jaap, how to chanting mantra jaap in hindi, upay for mind, upay for success
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन