विज्ञापन

सुबह उठते ही बोलें ये मंत्र और करें 7 शुभ काम, दिनभर मिल सकता है भाग्य का साथ

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2018, 05:00 PM IST

नहाते समय मंत्र बोलें, दही का सेवन करें और जानें ऐसे ही 5 काम...

morning tips for happy life, old traditions about morning, how to be happy
  • comment

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों से संबंधित दोष होते हैं तो भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। इस कारण जीवन में परेशानियां बनी रहती हैं। ज्योतिष के अनुसार कुंडली के दोषों को दूर करने के लिए उपाय किए जाए तो बाधाओं में कमी आ सकती है। इसके साथ ही दैनिक जीवन में भी कुछ शुभ काम करते रहेंगे तो भाग्य का साथ मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यहां जानिए 7 ऐसे शुभ काम, जिनसे सकारात्मक फल मिल सकते हैं...

1. उठते ही बोलें ये मंत्र

सुबह जागते ही सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियों को देखना चाहिए। हथेलियां देखते समय ये मंत्र बोलें। मंत्र- कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती। करमूले तू गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम्। इस मंत्र के जाप से देवी लक्ष्मी, मां सरस्वती और भगवान विष्णु की कृपा मिलती है।

2. योग और ध्यान करें

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान बने रहने के लिए योग-ध्यान सर्वश्रेष्ठ उपाय है। योग से शरीर सभी प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है और ध्यान से मानसिक स्तर पर शक्ति मिलती है। ध्यान से क्रोध को काबू किया जा सकता है और मानसिक तनाव भी दूर हो सकता है। योग से शरीर शक्तिशाली बनता है। रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है।

3. नहाते समय बोलें ये मंत्र

गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती। नर्मदे सिन्धु कावेरी जले अस्मिन् सन्निधिम् कुरु॥ रोज नहाते समय ये मंत्र बोलेंगे तो घर पर ही तीर्थ स्नान का पुण्य मिलेगा। जिससे आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

4. रोज सुबह सूर्य को जल चढ़ाएं

शास्त्रों में बताया गया है कि जो लोग नियमित रूप से सूर्य को जल चढ़ाते हैं, वे घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान प्राप्त करते हैं। अच्छी सेहत के साथ ही लंबी उम्र भी मिलती है। इस उपाय से त्वचा की चमक बढ़ती है, स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्राप्त होते हैं।

morning tips for happy life, old traditions about morning, how to be happy
  • comment

5. तुलसी को जल चढ़ाएं

रोज सुबह स्नान आदि कामों के बाद तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए। तुलसी की इस छोटी सी सेवा से भी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त हो सकती है। शास्त्रों में बताया गया है कि जिन घरों में तुलसी होती है और जो लोग तुलसी की देखरेख करते हैं, उन्हें सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

6. घर से निकलने से पहले दही का सेवन करें

हर रोज घर से निकलने से पहले थोड़े से दही और शकर का सेवन करना चाहिए। ये शुभ शकुन माना जाता है। इस उपाय से कार्यों में सफलता मिलती है और नकारात्मकता दूर हो जाती है।

7. माता-पिता का आशीर्वाद लें

जिन लोगों के माता-पिता हमेशा प्रसन्न रहते हैं और जो लोग माता-पिता का सम्मान करते हैं, वे हमेशा सुखी रहते हैं। मान्यता है कि देवी-देवता भी उन्हीं लोगों पर कृपा बरसाते हैं, जहां बुजुर्ग लोगों का उचित आदर-सम्मान किया जाता है। माता-पिता के आशीर्वाद से बुरा समय जल्दी दूर हो जाता है।

X
morning tips for happy life, old traditions about morning, how to be happy
morning tips for happy life, old traditions about morning, how to be happy
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन