विज्ञापन

स्त्री हो या पुरुष नवरात्र में ये 6 अशुभ काम करने की गलती न करें, वरना रूठ सकती हैं देवी

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2018, 05:00 PM IST

नवरात्र में धार्मिक कर्म करते रहना चाहिए और अधार्मिक कामों से बचना चाहिए।

navratra ke upay, devi durga ke upay in hindi, navratra ke upay in hindi
  • comment

यूटिलिटी डेस्क. 18 मार्च से चैत्र मास के नवरात्र शुरू हो रहे हैं। इस साल चैत्र नवरात्र आठ दिन के रहेंगे यानी 25 मार्च को नवरात्र की अंतिम तिथि रहेगी। नवरात्र देवी पूजा को समर्पित होता है। इन दिनों मां दुर्गा के लिए व्रत-उपवास और पूजा-पाठ करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इन दिनों में अधार्मिक कामों से बचना चाहिए। जो लोग नवरात्र में अशुभ काम करते हैं, उन्हें देवी की कृपा नहीं बल्कि नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। उनकी सभी प्रकार पूजा निष्फल हो सकती है। यहां जानिए उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और भागवत कथाकार पं. सुनील नागर के अनुसार नवरात्र में किन कामों से बचना चाहिए...

1. सुबह देर तक न सोएं

नवरात्र देवी भक्ति का समय है। इन दिनों में सुबह सूर्योदय से पहले ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। जल्दी उठें और देवी दुर्गा की पूजा करें। सुबह देर तक सोने से देवी मां की कृपा नहीं मिल पाती है।

2. स्त्रियों का, गुरु का और वृद्धों का अपमान न करें

नवरात्र देवी की पूजा का महापर्व है। इन दिनों में स्त्रियों का अपमान करने की गलती न करें। स्त्रियों के अपमान से देवी नाराज हो जाती हैं। साथ ही, किसी वृद्ध का अपमान भी न करें। वृद्धों का सम्मान करें। उनके आशीर्वाद से परेशानियां दूर हो सकती हैं।

3. नाखून न काटें

पं. सुनील नागर के अनुसार नवरात्र में नाखून काटने की मनाही है। जो लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं, उन्हें देवी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

4. दाढ़ी न बनाएं या बाल न कटवाएं

शास्त्रों में कुछ काम ऐसे बताए गए हैं, जिन्हें शुभ दिनों में नहीं करना चाहिए। दाढ़ी बनाना और बाल कटवाना भी उन्हीं कर्मों में शामिल है। नवरात्र के पवित्र दिनों में इस काम भी बचना चाहिए।

5. नशा न करें

शास्त्रों के अनुसार नशा करने वाला व्यक्ति कभी भी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त नहीं कर सकता है। नशा करना एक बुरी आदत है और इससे सभी को बचना चाहिए। खासतौर पर नवरात्र में इस बुराई से दूर ही रहना चाहिए।

navratra ke upay, devi durga ke upay in hindi, navratra ke upay in hindi
  • comment

6. झूठ न बोलें

नवरात्र में झूठ बोलने से बचें। ये एक महापाप है, इसकी वजह जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं।

7. आलस्य न करें

नवरात्र के दिनों में आलस्य से बचें। जो भी काम करना हो, उसे जल्दी से जल्दी पूरा करें। इन दिनों में आलस्य करने से कामों में असफलता मिल सकती है।

 
X
navratra ke upay, devi durga ke upay in hindi, navratra ke upay in hindi
navratra ke upay, devi durga ke upay in hindi, navratra ke upay in hindi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन