विज्ञापन

घर में भूलकर भी न लगाएं हनुमानजी की ऐसी 2 फोटो, वरना आपके साथ हो सकता है कुछ अशुभ

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 10:56 AM IST

कलियुग में हनुमानजी सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता है।

photos of hanumanji, wallpaper of hanuman, lord hanuman, hanuman jayanti 2018
  • comment

यूटिलिटी डेस्क. इस शनिवार, 31 मार्च को चैत्र मास की पूर्णिमा और हनुमान जयंती है। शनिवार और हनुमान जयंती के शुभ योग में पूजा-पाठ और ज्योतिषीय उपाय करने से सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं। कलियुग में हनुमानजी सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं, इसीलिए अधिकतर लोग बजरंग बली की फोटो या मूर्ति घर में अवश्य रखते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार हनुमानजी की कुछ फोटो ऐसी हैं, जिन्हें घर में रखने से बचना चाहिए। यहां जानिए हनुमानजी की फोटो से जुड़ी खास बातें…

घर में न रखें ऐसी फोटो या मूर्ति

1. युद्ध करते हुए हनुमानजी की फोटो घर में लगाने से बचना चाहिए। ऐसी फोटो घर में लगाने से मानसिक तनाव बढ़ सकता है और विचार आक्रामक हो सकते हैं। विचारों की आक्रामकता की वजह से जल्दीबाजी में कोई गलत काम हो सकता है। इसीलिए ऐसी फोटो घर में लगाने से बचना चाहिए।

2. लंका दहन करते हुए हनुमानजी की फोटो भी घर में लगाने से बचना चाहिए। ऐसी फोटो की वजह से स्वभाव में क्रोध बढ़ता है, क्योंकि इस फोटो हनुमानजी का रोद्र रूप दिखाई देता है। ऐसे स्वरूप के दर्शन करने से हमारे स्वभाव में भी क्रोध बढ़ सकता है।

हनुमानजी की कैसी फोटो लगाएं घर में

- दुर्भाग्य दूर करने के लिए हनुमानजी की ऐसी फोटो की पूजा करनी चाहिए, जिसमें वे श्रीराम, लक्ष्मण और सीता की आराधना कर रहे हैं। भक्ति भाव वाली फोटो की पूजा करने से हनुमानजी बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।

- अगर आप मेडिटेशन करते हैं तो आपको हनुमानजी की ऐसी फोटो लगानी चाहिए, जिसमें वे ध्यान करते दिख रहे हैं। ऐसा करने से आप भी मेडिटेशन एकाग्रता से कर पाएंगे।

- जो लोग सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं, उन्हें हनुमानजी की ऐसी फोटो लगानी चाहिए, जिसमें वे सूर्य देव की आराधना करते दिख रहे हैं।

- अगर आप नौकरी और प्रमोशन पाना चाहते हैं तो हनुमानजी की ऐसी फोटो की पूजा करें, जिसमें उनका स्वरूप सफेद हो। फोटो में हनुमानजी के वस्त्र रंगीन हो सकते हैं। ऐसी फोटो के रोज दर्शन करने और पूजा करने से नौकरी में लाभ मिल सकता है।

बेडरूम नहीं लगाना चाहिए हनुमानजी की फोटो

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी हैं और इसी वजह से इनकी फोटो पति-पत्नी को अपने बेडरूम में नहीं लगानी चाहिए। हनुमानजी की फोटो घर के मंदिर में लगाएंगे तो श्रेष्ठ रहेगा। फोटो ऐसी जगह पर लगाएं, जहां से रोज हनुमानजी के दर्शन हो सके।

ये भी पढ़ें

इस यंत्र से जानें, कब खत्म होंगे बुरे दिन और कब आपके पास होगा पैसा

हनुमानजी की पूजा में रखें ये सावधानियां, नहीं तो बुरा हो सकता है परिणाम

photos of hanumanji, wallpaper of hanuman, lord hanuman, hanuman jayanti 2018
  • comment
X
photos of hanumanji, wallpaper of hanuman, lord hanuman, hanuman jayanti 2018
photos of hanumanji, wallpaper of hanuman, lord hanuman, hanuman jayanti 2018
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन