--Advertisement--

नए साल में किसकी किस्मत चमकेगी, किसे दंड देंगे शनिदेव?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि एक ऐसा ग्रह है, जो प्राणियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है।

Danik Bhaskar | Dec 03, 2017, 05:00 PM IST

हर व्यक्ति के मन में अपने आने वाले भविष्य के बारे में जानने की जिज्ञासा बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र इस जिज्ञासा को काफी हद तक शांत करता है। ग्रहों के परिवर्तन के आधार पर ये जाना जा सकता है कि निकट भविष्य में किसी व्यक्ति के साथ क्या अच्छा या बुरा हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि एक ऐसा ग्रह है, जो प्राणियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। मनुष्यों को उनके अच्छे-बुरे कर्मों का दंड शनिदेव ही देते हैं। साल 2018 में शनिदेव किस राशि पर क्या प्रभाव डालेंगे, ये जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-

मेष राशि

साल 2018 में पूरे समय शनि आपकी राशि से नौवी राशि में रहेंगे। ये समय आपका लिए अच्छा रहेगा। खर्च अधिक होगा। बिजनेस बढ़ाने की योजना पर विचार होगा। सरकारी नौकरी वाले लेन-देन में सावधानी रखें। परिवार के लोगों को समय देंगे। गर्मियों में कहीं यात्रा पर जाने का योग बन सकता है। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने पर किसी भी कागज पर बिना पढ़े हस्ताक्षार न करें। इस दौरान आप पर कोई मुसीबत आ सकती है, इसलिए सावधान रहें। संपत्ति का पुराना विवाद इस साल सुलझ सकता है। दोस्तों व रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। नई नौकरी के प्रस्ताव भी मिल सकते हैं।

वृषभ राशि

साल 2018 में शनि आपकी राशि से आठवी राशि में रहेंगे। इस वर्ष आप पर शनि की ढय्या का प्रभाव रहेगा। हेल्थ को लेकर परेशानियां आ सकती हैं। बुरी आदतें हों तो उन्हें छोड़ने में ही भलाई है। बिजनेस को लेकर कुछ सख्त निर्णय आपको लेने पड़ सकते हैं। कोई बड़ा आर्डर हाथ से निकल सकता है। बॉस नाराज हो सकते हैं या आप किसी साजिश का शिकार भी हो सकते हैं। मुश्किल समय में परिवार वालों का साथ मिलेगा। वाहन सावधानी से चलाएं। प्रेम संबंध के कारण परेशानी हो सकती है। किसी प्रिय व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना हो सकती है। पत्नी से मधुर संबंध बने रहेंगे।

 

मिथुन राशि

साल 2018 इस राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। सातवे स्थान पर शनि होने से हेल्थ अच्छी रहेगी व बिजनेस में भी सफलता मिलेगी। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने से परिवार को लेकर परेशानियां आ सकती हैं। तीसरे व्यक्ति के कारण दांपत्य जीवन में गलतफहमी बन सकती है। गर्मी में खान-पान का विशेष ध्यान रखें, नहीं तो पेट से संबंधित रोग हो सकते हैं। आप इस साल किसी मित्र या रिश्तेदार की मदद कर सकते हैं। भूलकर भी कोई गलत काम न करें, नहीं तो कुछ बुरा हो सकता है। किसी के बहकावे में न आएं। परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। किसी बात को लेकर आपकी आलोचना भी हो सकती है।

 

कर्क राशि

इस राशि वालों के लिए साल 2018 शुभ रहेगा। छठे भाव का शनि शत्रुओं पर आपको विजय दिलाएगा। हेल्थ को लेकर छोटी-मोटी समस्या रह सकती है। बिजनेस बढ़ाने की जो योजना आपकी लंबे समय से रूकी हुई थी, वो इस साल पूरी हो सकती है। नौकरी में भी बॉस आपसे खुश रहेंगे। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है, तैयार रहें। दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहेंगी। इस साल आप कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। मकान खरीदने का योग भी इस साल बन रहा है। बैंक बैलेंस में लगातार इजाफा होगा। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य पर खर्च होगा। कोई काम गलत तरीके से न करें।

 

सिंह राशि

इस साल शनि आपकी राशि से पांचवी राशि में रहेंगे। शनि का ये स्थान आपके लिए ठीक रहेगा। इस साल आपकी हेल्थ तो अच्छी रहेगी ही, साथ ही बिजनेस को लेकर भी सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। कोई नया काम करने की योजना बनेगी। संतान को लेकर इस साल थोड़ी चिंता रह सकती है। दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। पैसों को लेकर ये साल आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। लेन-देन में किसी अजनबी पर विश्वास न करें। इस साल बच्चों की पढ़ाई, शादी आदि पर बड़ा खर्च हो सकता है। नए लोगों से संपर्क बनेगा। अप्रैल से सितंबर के बीच शनि के वक्र स्थिति में होने से कोई अप्रिय घटना हो सकती है। किसी करीबी से बिछुड़ना पड़ सकता है।

 

कन्या राशि

इस राशि पर साल 2018 में शनि की ढय्या का प्रभाव रहेगा। शनि के चौथे स्थान पर होने से हेल्थ को लेकर परेशानियां बनी रहेंगी। बिजनेस में सफलता पाने के लिए आप बहुत प्रयास करेंगे, लेकिन उसका सकारात्मक परिणाम आने में संदेह है। नौकरी को लेकर में असमंजस की स्थिति बनी रहेगी। करीबी लोग ही आपके साथ विश्वासघात कर सकते हैं। पैसों को लेकर बहुत ही सावधानी रखें। किसी को भी पैसा या माल उधार न दें। अपने काम में ईमानदारी बरतें और बिल्कुल भी लापरवाही न करें, नहीं तो किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। शनि की ढय्या होने से शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। अस्पताल में खर्च करना पड़ सकता है।

 

तुला राशि

शनिदेव इस साल आपकी राशि से तीसरी राशि में रहेंगे। शनि का ये स्थान आपके लिए शुभ रहेगा। इस साल आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने से थोड़ी-बहुत परेशानी हो सकती है। इस दौरान बिजनेस में सावधानी रखें, जल्दबाजी मे लिया गया निर्णय गलत साबित हो सकता है। इस साल आपका बिजनेस अच्छी तरक्की करेगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी। पति-पत्नी में आपसी तालमेल रहेगा। नौकरी में प्रमोशन या कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। यात्रा करते समय खान-पान का विशेष ध्यान रखें। किसी अजनबी पर भूलकर भी विश्वास न करें। इस साल आपको दुश्मनों से सावधान रहने की जरूरत है।

 

वृश्चिक राशि

ये साल इस राशि वालों के लिए अच्छा नहीं रहेगा। शनि की साढ़ेसाती का अशुभ प्रभाव पूरे साल देखने को मिलेगा। हेल्थ को लेकर परेशानियां बनी रहेंगी। बिजनेस व नौकरी में भी समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं लेंगी। मेहनत का परिणाम भी पूरा नहीं मिलेगा। आपको किसी गलत निर्णय का खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। पैसों की तंगी साल भर बनी रहेगी। परिवार का सहयोग मिलेगा। दुश्मनों से बचकर रहें। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने से किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं या कोई आपको बदनाम कर सकता है। बिजनेस पार्टनर से धोखा मिल सकता है। व्यापार चलाने के लिए ऋण भी लेना पड़ सकता है।

 

धनु राशि

इस साल धनु राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा। हेल्थ को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बनता काम अंतिम समय में जाकर अटक जाएगा। बिजनेस में किसी गलत निर्णय के कारण नुकसान उठाना पड़ सकता है। पैसों को लेकर पूरे साल परेशानियां बनी रहेंगी। अगर आप सरकारी नौकरी में है तो कोई आपके खिलाफ साजिश कर सकता है। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने से किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें। परिवार व दोस्तों का साथ मिलेगा। संपत्ति के बंटवारे को लेकर विवाद हो सकता है। कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इन्वेस्टमेंट करते समय सावधानी रखें, नहीं तो धोखा खा सकते हैं। बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंता बनी रहेगी।

 

मकर राशि

साल 2018 में मकर राशि वालों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव होने से समस्याएं बनी रहेंगी। कोई बड़ी बीमारी भी हो सकती है, खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखें। बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो बहुत ही सोच-समझकर कदम उठाएं। बनते हुए काम बिगड़ते नजर आएंगे। किसी न किसी कारण अस्पताल के चक्कर लगाना पड़ सकते हैं। नौकरी में बॉस से नहीं बनेगी व अन्य अधिकारी भी नाखुश रहेंगे। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने से आपके साथ कोई धोखा हो सकता है, सावधान रहें। इस मुश्किल समय में परिवार वाले आपका पूरा-पूरा साथ देंगे। संतान के कारण थोड़ी परेशानी हो सकती है। किसी जरूरी काम के लिए किसी से पैसा उधार लेना पड़ सकता है।

 

कुंभ राशि

साल 2018 में शनि आपकी राशि से 11वे स्थान पर रहेंगे। शनि का ये स्थान आपके लिए लाभकारी रहेगा। इस साल आपको कई सफलताएं मिलने के योग बन रहे हैं। शारीरिक स्वास्थ्य पहले से बेहतर रहेगा, लेकिन खान-पान का विशेष ध्यान रखें। शत्रु आपका नुकसान करने की कोशिश कर सकते हैं। किसी मित्र या रिश्तेदारी की मदद करेंगे। आपकी कार्यकुशलता से अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। इस साल कोई संपत्ति खरीद सकते हैं। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान पैसा अधिक खर्च होगा। घर का कोई सदस्य बीमार हो सकता है। शनि के वक्र काल में अपने काम पर पूरा ध्यान रखें, नहीं तो नुकसान भी हो सकता है।

 

मीन राशि

इस राशि वालों के लिए साल 2018 अच्छा रहेगा। इस वर्ष शनि मीन राशि से दसवे स्थान पर रहेंगे। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अगर आप बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो ये साल उसके लिए अच्छा रहेगा। शुरूआत में थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन भविष्य में फायदा ही होगा। किसी अजनबी पर ज्यादा विश्वास न करें। पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा। किसी गलत निर्णय को लेकर आपकी आलोचना हो सकती है। मित्रों व रिश्तेदारों का पूरा सहयोग इस साल मिलेगा। इस साल आपको पैसों से जुड़े कई फायदे हो सकते हैं। 18 अप्रैल से 19 सितंबर के बीच शनि के व्रक स्थिति में होने से आप किसी षड़यंत्र का शिकार हो सकते हैं, इसलिए संभलकर रहें। किसी की चिकनी-चुपड़ी बातों में न आएं।