विज्ञापन

16 फरवरी को भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण तो आपकी राशि पर इसका असर होगा या नहीं, जानिए

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2018, 05:00 PM IST

जानिए ग्रहण से जुड़ी कुछ खास बातें...

Surya Grahan 2018, Solar eclipse 2018, grahan and astro tips, rashifal
  • comment

15 फरवरी को सूर्य ग्रहण होने वाला है, लेकिन भारत में इस ग्रहण के समय रात रहेगी। भारतीय समय के अनुसार ये सूर्य ग्रहण 15 फरवरी की रात 12 बजकर 25 मिनट (12 बजे के बाद नया दिन लग जाएगा यानी 16 फरवरी) से शुरू होगा और इसका मोक्ष सुबह 4 बजे होगा। यहां जानिए सूर्य ग्रहण से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब…


प्रश्न 1- ये सूर्य ग्रहण कहां-कहां दिखेगा?
उत्तर-
साल 2018 में 3 सूर्य ग्रहण होने वाले हैं, लेकिन इस साल भारत में एक भी सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। 15 फरवरी को होने वाला सूर्य ग्रहण दक्षिण जार्जिया, प्रशांत महासागर, ब्राजील, चिली, अर्जेंटिना, अंटार्कटिका, अटलांटिका आदि देशों में दिखाई देगा।
प्रश्न 2- इस ग्रहण का भारत में ज्योतिषीय असर होगा या नहीं?
उत्तर-
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष के अनुसार भारत में ये ग्रहण नहीं दिखेगा, इस कारण यहां किसी भी तरह का कोई सूतक नहीं रहेगा। सूर्य ग्रहण के समय ध्यान रखने योग्य नियम भी भारत में लागू नहीं होंगे।
प्रश्न 3- सूर्य ग्रहण का देश-दुनिया पर कैसा असर होगा?
उत्तर-
पं. मनीष शर्मा के अनुसार ये सूर्य ग्रहण घनिष्ठा नक्षत्र में होने वाला है, गोचर में नवांश में मंगल की दृष्टि शनि पर होने से कोई प्राकृतिक आपदा आने के योग बन रहे हैं। जिन देशों में ग्रहण दिखाई देगा, वहां के लोगों को विशेष सावधानी रखनी चाहिए।
प्रश्न 4- किन राशियों के लिए शुभ रहेगा आने वाला समय?
उत्तर-
जिन क्षेत्रों में ये ग्रहण दिखाई देगा, वहां रहने वाले मेष, मिथुन, कन्या और तुला राशि के लोगों के ये ग्रहण शुभ रहेगा। शेष राशियों के जीवन में परेशानियां बढ़ने के संकेत हैं।
प्रश्न 5- सूर्य ग्रहण के समय कौन-कौन सी बातें ध्यान रखनी चाहिए?
उत्तर-
भारत में ये ग्रहण नहीं दिखेगा, इसकारण यहां ग्रहण से संबंधित सावधानी, सूतक रखने की जरूरत नहीं है। जिन देशों में ये ग्रहण दिखेगा वहां के लोगों को ग्रहण के समय पूजा-पाठ नहीं करनी चाहिए। गर्भवती स्त्री को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। तेल मालिश नहीं करना चाहिए। खाने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए, जिससे कि पका हुआ खाना ग्रहण के कारण अशुद्ध होने से बच जाए।

X
Surya Grahan 2018, Solar eclipse 2018, grahan and astro tips, rashifal
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन