Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

अगर आपके घर में है लकड़ी का फर्नीचर तो ध्यान रखें ये बातें, जानें किस दिशा में रखें ये चीजें

अगर घर में फर्नीचर सही दिशा में रखा जाए तो बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2018, 04:12 PM IST
वास्तु के उपाय, vastu tips about furniture in home, wooden furniture in hindi

यूटिलिटी डेस्क. लगभग सभी घरों में लकड़ी का फर्नीचर जरूर होता है। घर की साज-सज्जा में फर्नीचर की महत्व भूमिका होती है। फर्नीचर या लकड़ी लाने से पहले सोच-विचार करें, फिर उसे खरीदना चाहिए। वरना नुकसान का सामना करना पड़ेगा। फर्नीचर घर की सुंदरता में चार चांद लगता है और इसी कारण लोग अपने घर के फर्नीचर पर खर्च भी अधिक करते हैं। वास्तु के अनुसार फर्नीचर के संबंध में भी कुछ खास नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करने पर कई वास्तु दोषों से बचा जा सकता है और घर में सुख-समृद्धि बढ़ सकती है। यहां जानिए उज्जैन के वास्तु विशेषज्ञ पं. दयानंद शास्त्री के अनुसार घर में फर्नीचर से जुड़ी कौन-कौन सी बातें ध्यान रखनी चाहिए...

- ध्यान रखें कभी भी मंगलवार, शनिवार और अमावस्या तिथि पर फर्नीचर या नई लकड़ी खरीदने से बचना चाहिए।

- अगर आप घर में लकड़ी का काम करवाना चाहते हैं तो इसे अपनी सुविधानुसार ना करवाकर वास्तु के अनुसार ही करवाएंगे तो शुभ रहेगा। लकड़ी का काम हमेशा उत्तर या पश्चिम दिशा से शुरू होकर दक्षिण-पूर्व दिशा में खत्म करवाना चाहिए।

- घर पर फर्नीचर बनवाना हो तो शुभ मुहूर्त देखकर लकड़ी खरीदना चाहिए। नई लकड़ी भूलकर भी उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में ना रखें। अन्यथा लकड़ी का काम पूरा होने में बाधाएं आएंगी।

- आर्थिक नुकसान से बचने के लिए हल्का फर्नीचर उत्तर और पूर्व दिशा में सजाना चाहिए। भारी फर्नीचर दक्षिण और पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

- हल्के रंग का फर्नीचर घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखता है। गहरे रंग का फर्नीचर नकारात्मकता बढ़ाता है।

- अगर फर्नीचर कमरे की छत से टकराता है तो ये अशुभ माना जाता है।

X
वास्तु के उपाय, vastu tips about furniture in home, wooden furniture in hindi
Click to listen..