विज्ञापन

जब भी जाएं मंदिर गरीब को दान और पंडित को दक्षिणा जरूर दें, ये हैं पूजा के खास नियम

यूटिलिटी डेस्क

Feb 20, 2018, 05:00 PM IST

अगर हम सही विधि से पूजा नहीं कर सकते हैं तो मंदिर में कुछ खास काम कर सकते हैं, जिनसे अक्षय पुण्य मिलता है।

worship method in hindi, how to pray in temple, god and goddess tips in hindi
  • comment

देवी-देवताओं की पूजा अगर सही तरीके की जाती है और मनोकामनाएं जल्दी पूरी हो सकती हैं। शास्त्रों में पूजा-पाठ की कई विधियां बताई गई हैं। पूजा विधि में बहुत सी छोटी-छोटी बातें होती हैं, जिनका ध्यान रखना हर भक्त के लिए जरूरी है। अगर हम सही विधि से पूजा नहीं कर सकते हैं तो मंदिर में कुछ खास काम कर सकते हैं, जिनसे अक्षय पुण्य मिलता है। यहां जानिए कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार मंदिर में कौन-कौन से काम करना चाहिए...

1. मंदिर में दान-दक्षिणा जरूर दें

आप भी मंदिर जाएं तो दान-दक्षिणा जरूर दें। अगर बहुत ज्यादा दान नहीं दे सकते तो अपना जितना सामर्थ्य है, उसके अनुसार दान देना चाहिए। इससे जब दूसरे लोग आपके लिए दुआ करते हैं तो मनोकामनाएं जल्दी पूरी हो सकती हैं।

2. बुराइयों को छोड़ने का संकल्प लें

मंदिर में भगवान के दर्शन करते समय अपनी बुराइयों को पहचानकर उन्हें छोड़ने के संकल्प लें। बुराइयों से बचेंगे तो भगवान की कृपा जल्दी मिलेगी और जीवन की परेशानियां दूर हो सकती हैं।

3. मंदिर में परिक्रमा अवश्य करें

जब भी मंदिर जाते हैं तो मंदिर की परिक्रमा अवश्य करना चाहिए। इससे भगवान की शरण में रहने का सुख मिलता है। साथ ही, मंदिर की सकारात्मकता से हमारी सोच भी सकारात्मक बनती है। परिक्रमा करते समय भगवान के मंत्रों का जाप करना चाहिए।

4. मंदिर में घंटी जरूर बजाएं

सभी मंदिरों में बड़ी घंटी जरूर रहती है। मान्यता है कि जिन स्थानों पर घंटी बजने की आवाज नियमित आती रहती है, वहां का वातावरण हमेशा शुद्ध और पवित्र बना रहता है। ऐसे स्थानों पर नकारात्मक शक्तियां निष्क्रिय रहती हैं। घंटी बजाने से मंदिर में स्थापित देवी-देवताओं की प्रतिमाएं चेतन हो जाती हैं, जिससे पूजा अधिक प्रभावशाली और शीघ्र फल देने वाली होती है।

X
worship method in hindi, how to pray in temple, god and goddess tips in hindi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन