• Jyotish
  • Rashifal
  • Hindi Rashifal december 2017 Monthly Astrology Prediction Horoscope
--Advertisement--

राशिफल: बड़े बदलाव वाला हो सकता है साल का आखिरी महीना

सूर्य, मंगल, बुध, शुक्र के राशि बदलने से कुछ लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। वहीं कुछ के लिए दिसंबर खास ख़ास हो सकता है।

Danik Bhaskar | Dec 01, 2017, 12:43 AM IST

दिसंबर में 4 ग्रहों की चाल में बदलाव होगा। सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र के राशि बदलने से कुछ लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। वहीं कुछ के लिए ये महीना खास हो सकता है। इस महीने गुरु-मंगल और सूर्य-शनि एक ही राशि में होंगे। जिससे अचानक बड़े उलटफेर हो सकता हैं। इसके साथ सभी ग्रह राहु-केतु के बीच में होने से कालसर्प योग बना रहे हैं। ग्रहों की इस स्थिति का शुभ-अशुभ असर सभी राशियों पर रहेगा।

आगे पढ़ें दिसंबर का पूरा राशिफल -

मेष वृष मिथुन कर्क सिंह कन्या
तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ मीन

मेष - अच्छे भाग्य दे सकते हैं। प्रतिष्ठान पर शनि अच्छे परिणाम दे सकते हैं। अब आप किसी भी बाधा के बिना अच्छी प्रगति करेंगे। पैसों के मामले में सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं। पैसों के लेन-देन में दोस्तों या साथ के लोगों से मदद मिलेगी। कर्जे से भी छुटकारा मिल सकता है। इस महीने चल-अचल संपत्ति से जुड़ा फायदा होने की संभावना है। फालतू खर्चे बढ़ सकते हैं। इस महीने आप नई नौकरी के लिए आवेदन करने का मन बना सकते हैं। बिजनेस में कोई प्रोजेक्ट पूरा हो सकता है। सेहत के मामले में सावधान रहना होगा। मामूली चोट या दुर्घटना होने की संभावना है। लव लाइफ के मामले में समय मिला-जुला रहेगा। इस राशि के अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं।

 
वृष -  इस महीने आपको बड़े फैसले लेने से बचना होगा। कर्जा भी लेने से बचें। ये महीने मिला-जुला हो सकता है। नए और बड़े लोगों से मुलाकात हो सकती है, लेकिन इन दिनों में आप कोई भी बड़ा काम शुरू करने से बचें। अपोजिट जेंडर के कुछ लोगों से आपको मदद मिल सकती है। लव लाइफ में भी इस महीने कुछ खास बदलाव होने के योग हैं। इस महीने आपकी सेविंग में से पैसा खर्चा होने के योग हैं। इनकम में भी कमी आ सकती है। नौकरीपेशा लोगों को कठिन काम मिल सकता है। अधिकारियों से बहस न करें। महीने के कुछ दिन मानसिक तनाव वाले भी हो सकते हैं। इन दिनों में आप पारिवारिक मामले सुलझा सकते हैं। नए या बड़े कामकाज की प्लानिंग बना सकते हैं। इस महीने पुराने दोस्तों से मदद मिल सकती है। सेहत के मामले में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं।

मिथुन -  महीने के शुरुआती दो हफ्ते आपके लिए अच्छे हो सकते हैं। इन दिनों में सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। आप नई नौकरी या बिजनेस की तलाश कर सकते हैं। आपको कोई अच्छा ऑफर भी मिल सकता है। इस महीने जॉब या बिजनेस में आपका परफॉर्मेंस भी अच्छा रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं होगा। इनकम और खर्चे बराबर हो सकते हैं। किसी खास मामले को लेकर महीने के कुछ दिन टेंशन में  निकल सकते हैं। नेगेटिविटी बढ़ सकती है। इस महीने सेहत के मामले में आपको एक्स्ट्रा सावधानी रखनी होगी। चल-अचल संपत्ति पर खर्चे बढ़ सकते हैं। फ्रेशर्स को इस महीने रोजगार मिलने के योग हैं। क्रेडिट कार्ड के ज्यादा उपयोग से नुकसान हो सकता है।

 
कर्क - इस महीने शनि के प्रभाव से जॉब और बिजनेस में तरक्की के योग बन रहे हैं। कई मामलों में आपको किस्मत का साथ मिल सकता है। मेहनत का पूरा फल भी आपको मिल सकता है। नई नौकरी या बिजनेस शुरू करेंगे तो इनकम भी अच्छी होगी। दोस्तों और परिवार वालों से मदद मिल सकती है। इस महीने एक से ज्यादा सोर्स से इनकम होने की संभावना भी बन रही है। पुराने निवेश से बड़ी पूंजी मिलने के योग बन रहे हैं। इस महीने आप कोई कर्जा भी चुका देंगे। किसी तरह का लोन लेना चाह रहे हैं तो मिल सकता है। सेहत के मामले में थोड़ा सावधान ही रहना होगा। पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन में नए और सकारात्मक बदलाव होने के योग हैं।
 
सिंह -  इस महीने इनकम और खर्चे में तालमेल बनाने की कोशिश करनी होगी। पैसा आएगा लेकिन खर्चा भी हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में बदलाव होगा। नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। इस महीने दौड़-भाग और तनाव बना रहेगा। दोस्तों या साथ काम करने वाले लोगों से मदद मिल सकती है। इस महीने आपको फालतू खर्चों पर कंट्रोल करने की जरूरत है। इन दिनों में आपको उधार पैसा देने से बचना होगा, वरना धन हानि हो सकती है। बिजनेस करने वाले लोग इस महीने रिस्क लेने से बचें। एकदम बिजनेस बढ़ाने से पैसा और कामकाज उलझ सकता है। किसी अनुभवी से सलाह लेकर ही इस महीने कोई नया काम शुरू करें। आनन-फानन में बड़े फैसले लेने से बचें। सेहत के मामले में संभलकर रहें। पेट के रोग हो सकते हैं। छोटी-मोटी चोट भी लग सकती है। दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। लव लाइफ पर भी खर्चा ज्यादा हो सकता है।
कन्या -  इस महीने नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। तरक्की के योग बन रहे हैं। नई नौकरी करना चाह रहे हैं तो अच्छे ऑफर मिलने के योग हैं। बिजनेस के मामले में भी समय अच्छा कहा जा सकता है। फायदेमंद नए निवेश हो सकते हैं। रुका हुआ पैसा भी इस महीने मिल सकता है। बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने के योग बन रहे हैं। महीने के कुछ दिन आपका खर्चा बढ़ सकता है। अपने शौक और आदतों पर कंट्रोल करने की कोशिश करें। सेहत को लेकर लापरवाही न करें। इस महीने यात्रा होने के योग भी बन रहे हैं। लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन के लिए ये महीना मिल-जुला हो सकता है। कर्जा लेने से बचें। इस महीने प्रॉपर्टी संबंधी बड़े मामले भी सामने आ सकते हैं।
तुला - ये महीना आपके लिए मिला-जुला हो सकता है। नौकरी और बिजनेस में उलझने बढ़ने से तनाव हो सकता है। आप कार्यक्षेत्र में राजनीति का शिकार भी हो सकते हैं। आपके कामकाज पर अधिकारियों का विशेष ध्यान रहेगा। इन दिनों कामकाज में आपको एक्स्ट्रा मेहनत करने की जरूरत है। इस महीने में आपकी आर्थिक स्थिति में बदलाव हो सकते हैं। आपको यात्रा, चिकित्सा या प्रॉपर्टी पर पैसा खर्चा करना पड़ सकता है। महीने के कुछ दिन आपकी सेविंग बढ़ सकती है। इस महीने आपको अपने खर्चों पर कंट्रोल करना होगा। लक्जरी आइटम खरीदने से बचें। परिवार के लोगों या दोस्तों पर पैसा खर्च हो सकता है। आप किसी तरह का लोन लेना चाह रहे हैं तो आवेदन करने के लिए समय ठीक नहीं है। इस महीने कोई वाहन भी खरीदने का मन बन रहा है तो ये फैसला टाल दें। 
 
वृश्चिक - इस महीने आपको मेहनत के हिसाब से ही फल मिलेगा। नौकरी और बिजनेस में आपको एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ सकती है। तरक्की के लिए कोई नया ऑफर आपको मिल सकता है। मेहनत से आपके कामकाज का तनाव और दबाव कम हो सकता है। इस महीने आपकी इनकम में कमी नहीं होगी, लेकिन खर्चे बढ़ सकते हैं। मनोरंजन, कपड़े और खाने-पीने की चीजों पर खर्चा हो सकता है। लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन के मामले में आपके लिए ये महीना खास हो सकता है। प्रॉपर्टी के मामले और नए निवेश को लेकर योजना बन सकती है। 
धनु - इस महीने आपको नौकरी और बिजनेस में सितारों का साथ मिल सकता है। सोचे हुए काम पूरे होने के योग हैं। नई जिम्मेदारी और नया काम मिलने के योग हैं। इस महीने ट्रांसफर के योग भी बन रहे हैं, लेकिन सितारों की मदद से इनकम बढ़ सकती है। बिजनेस में भी रुके हुए काम पूरे होने के योग बन रहे हैं। बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल सकता है। आप करियर में आगे बढ़ सकते हैं। सेहत के मामलों में आपको सावधान रहना होगा। इस महीने आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। अधिकारियों से इस महीने मदद मिल सकती है। इस महीने केश लेन-देन से आपको फायदा हो सकता है। पुराने कर्जे से इस महीने मुक्ति मिल सकती है। किसी तरह की चल-अचल संपत्ति में निवेश करने से फायदा हो सकता है। लव लाइफ में आने वाले बदलावों को अपनाने के लिए खुद को तैयार रखें। दांपत्य जीवन के लिए समय सामान्य है।
मकर -  नौकरीपेशा लोगों के लिए ये महीना परेशानी वाला हो सकता है, हालांकि किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। बस आपके कामकाज पर अधिकारियों का पूरा ध्यान रहेगा। हो सकता है  लगातार काम करने के बावजूद अधिकारी आपसे खुश न हो। आपके कामकाज में किसी न किसी तरह की गलती निकाली जा सकती है। बिजनेस में नया निवेश करने से बचना होगा। जल्दबाजी में लिया गया फैसला आपकी मुश्किलें भी बढ़ा सकता है। इस महीने आपको कोर्ट केस या कानूनी मामलों में उलझने से बचना चाहिए। इस महीने प्रॉपर्टी या अन्य मामलों में आपका खर्चा बढ़ सकता है। यात्रा, चिकित्सा, लक्जरी वस्तुओं की खरीदारी, घर या वाहन के रखरखाव पर खर्चा बढ़ने के योग बन रहे हैं। लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन के लिए समय मिला-जुला हो सकता है। सेहत के मामले में सावधान रहना होगा।
कुंभ -  इस महीने आपको किस्मत का साथ मिल सकता है। तनाव और दबाव खत्म होने की भी संभावना बन रही है। इस महीने की ग्रह-स्थिति आपके करियर के लिए बहुत अच्छी है। इस महीने तरक्की और सैलेरी बढ़ने के भी योग बन रहे हैं। नौकरी बदलने का मूड बना रहे हैं तो आपको अच्छे ऑफर्स भी मिल सकते हैं। इस महीने मनचाहा ट्रांसफर होने की संभावना बन रही है। इस महीने आपको इनकम बढ़ाने के अच्छे मौके मिल सकते हैं। आपकी बचत भी बढ़ सकती है। साथ के लोग या अधिकारियों से मदद मिल सकती है। इन दिनों में आपको मेहनत का फल भी मिल सकता है। सेहत के मामलों में आपको संभलकर रहना होगा। लापरवाही के कारण परेशानी बढ़ सकती है। लव लाइफ और दांपत्य जीवन के लिए ये समय अच्छा कहा जा सकता है।
मीन -  इस महीने के सितारे कामकाज में  चुनौतियां पैदा कर सकते हैं। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों को आपने कामकाज के लिए एक्स्ट्रा टाइम निकालना पड़ सकता है। करियर से जुड़ा कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें। नुकसान हो सकता है। नौकरी बदलना चाह रहे हैं तो ये विचार दिमाग से निकाल दें। अभी समय ठीक नहीं है। हो सकता है इस महीने आपके टारगेट भी पूरे नहीं हो पाए। टेंशन और दबाव में आनेे से खुद को बचाएं। इस महीने सेहत और अचानक होने वाली यात्राओं पर आपका खर्चा बढ़ सकता है। इसके अलावा आपको किसी काम में देरी होने पर भुगतान करना पड़ सकता है। सेहत को लेकर लापरवाही न करें। लव लाइफ और दांपत्य जीवन के लिए समय अच्छा हो सकता है।