वास्तु

--Advertisement--

आए दिन बीमारियों पर खर्च होता है आपका पैसा तो आज कर लें ये उपाय

अगर घर के सदस्य अक्सर बीमार रहते हैं तो सावधानी रखें इन बातों में

Dainik Bhaskar

Jan 08, 2018, 05:00 PM IST
6 vastu defects and their remedies

अगर आपके घर में बच्चे और बड़े अक्सर बीमार रहते हैं यै फिर हर समय किसी न किसी तरह का नुकसान होता रहता है तो इसका कारण ये 6 वास्तु दोष हो सकती हैं। ये वास्तु दोष सामान्य न होकर बीमारियों की वजह से पैसों का नुकसान करवाने वाले होते हैं। सुनने में ये 6 बातें बहुत ही सामान्य लगती है, लेकिन हो सकता है कि यही वे कारण हो, जिसके चलते आपके घर-परिवार में बीमारियों का सिलसिला बना रहता हो और धन हानी होती रहती हो।

घर के लोगों का स्वास्थ्य हमेशा अच्छा बनाए रखने के लिए और धन-धान्य बनाए रखने के लिए इन 6 बातों का विशेष ध्यान रखें और अगर आपके घर में भी इन 6 में से एक भी बात मौजूद हो तो आज ही यहां बताएं जा रहे उपाय को अपना लें, ताकी आपको परेशानियों से छुटकारा मिल करें-

1. घर के सामने पेड़ या खंभा होने से घर के लोगों का स्वास्थय ज्यादातर खराब रहता है, खासकर के घर के बच्चों का। अगर आपके घर के सामने भी पेड़ या खंभा है तो इस वास्तु दोष से बचने के लिए घर के मेन गेट पर रोज लाल कुमकुम से स्वस्तिक बनाएं।

2. घर के मेन गेट के सामने ठीक सामने गढ्डा हो तो परिवार के सदस्यों को मानसिक रोग और तनाव हर समय घेरे रहता हैं। इससे बचने के लिए उस गढ्डे को आज ही मिट्टी से भर दें।

आगे जानें अन्य 4 बातों के बारे में...

तस्वीरों का प्रयोग प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

6 vastu defects and their remedies

3. मेन गेट के ठीक सामने घर का मंदिर या पूजा स्थल नहीं होना चाहिए। ऐसा होने से घर में देवी-देवता निवास नहीं करते और घर में बीमारियां और दुख बने रहते हैं। इससे बचने के लिए ध्यान रखें कि घर का मंदिर यहां न होते हुए कहीं और हो।

 

 

4. मेन गेट के सामने गंदा पानी इकट्ठा रहता हो तो घर के लोगों को कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ सकता है। ध्यान रखें कि घर के सामने गंदा पानी जमा न हो सके। ऐसा होने पर तुरंत ही उसे साफ करवा लें।

 

6 vastu defects and their remedies

5.  मेन गेट के सामने कीचड़ या गंदगी हो तो परिवार के सदस्य में किसी न किसी तरह की बीमारियों के घिरे रहते हैं। इसलिए, ध्यान रखें कि घर के आस-पास किसी तरह की गंदगी न रहे।

 

 

6. सूखे या कांटेदार पौधों को घर के आंगन में नहीं रखना चाहिए। ऐसे पौधे घर में कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकते हैं। घर के आगन में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाएंगे तो घर में कम से कम बीमारियां आएंगी। ध्यान रखें उन पेड़-पौधों की नियमित रूप से देख-भाल की जाए।

 

X
6 vastu defects and their remedies
6 vastu defects and their remedies
6 vastu defects and their remedies
Click to listen..