--Advertisement--

10 दोष और उनके उपाय: किचन में बना मंदिर होता है अशुभ, बचने के लिए करें ये उपाय

किचन से जुड़ी 10 गलतियां लाती है गरीबी और बीमारी, जानें बचने के आसान उपाय

Danik Bhaskar | Dec 11, 2017, 05:00 PM IST

किचन घर के सबसे खास हिस्सों में से एक होता है क्योंकि इसी जगह से घर का वास्तु और लोगों का सेहत जुड़ी होती हैं। किचन को लेकर कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है। अगर इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखा जाए तो घर से सारे अशुभ प्रभावों को खत्म किया जा सकता है।

1. किचन में मंदिर बनाना शुभ नहीं होता है। जिस घर में किचन के अंदर ही मंदिर होता है, उसमें रहने वाले गरम दिमाग के होते हैं। परिवार के किसी सदस्य को रक्त संबंधी शिकायत भी हो सकती है।


2. जिस घर में किचन के अंदर ही स्टोर हो तो गृहस्वामी को अपनी नौकरी या व्यापार में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। इन कठिनाइयों से बचाव के लिए किचन व स्टोर रूम अलग-अलग बनाने चाहिए।


3. किचन व बाथरूम का एक सीध में साथ-साथ होना शुभ नहीं होता है। ऐसे घर में रहने वालों को जीवन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। साथ ही घर के लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता। ऐसे घर की कन्याओं के जीवन में अशांति रहती है।


4. घर के मेन गेट के ठीक सामने किचन नहीं बनाना चाहिए। मेन गेट के एकदम सामने का किचन घर के सदस्यों के लिए अशुभ रहता है।

5. यदि किचन पानी की टंकी या कुएं के साथ लगा हो तो भाइयों में मतभेद रहते हैं। घर के स्वामी को धन कमाने के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।


6. जिस घर में किचन मेन गेट से जुड़ा हो, वहां पति-पत्नी के बीच बिना कारण आपस में मतभेद पैदा होने लगते हैं।

7. बिना स्नान किए किचन में प्रवेश करना भी वास्तु की नजर से अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से किचन में नेगेटिव एनर्जी आती है और घर के सदस्यों में चिड़चिड़ापन और आलस्य बढ़ता हैं।

8. घर के वास्तुदोषों को मिटाने के लिए घर के किसी भी सदस्य के भोजन करने से पहले भगवान को भोग लगाना चाहिए। साथ ही गाय को भी भोजन करवाना चाहिए। ऐसा करने से घर के वास्तु संबंधी दोष धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।