--Advertisement--

किस दिन चुकानी चाहिए कर्ज की पहली किस्त, जानें 8 ऐसी ही काम की बातें

8 बातें: किस दिन चुकाएं कर्ज की पहली किस्त, ताकी फटाफट खत्म हो उधारी

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 05:00 PM IST

कई लोग हमेशा कर्ज में डूबे रहते हैं। बहुत कोशिशों के बाद भी उन्हें उधारी से छुटकारा नहीं मिल पाता। ऐसे में आपकी परेशानी का कारण आपकी वास्तु दोष संबंधी आदतें हो सकती हैं। इसलिए, ध्यान रखें वास्तु से जुड़ी ये 8 आसान बातें और छुटकारा पाएं उधार से -

1. कर्ज की पहले किस्त हमेशा मंगलवार को चुकानी चाहिए। ऐसा करने से कर्ज जल्दी उतर सकता है।

2. घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में टॉयलेट होने पर व्यक्ति पर कर्ज का बोझ बढ़ सकता है। इसलिए, घर में टॉयलेट दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से बचना चाहिए।

3. घर या दुकान में उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना चाहिए। ऐसा करना लाभदायक होता हैं। साथ ही कर्ज से भी छुटकारा मिलता है।

4. कांच के फ्रेम का रंग लाल, सिन्दूरी या मैरून नहीं होना चाहिए। साथ ही कांच जितना हल्का तथा बड़े आकार का होगा उतना ही लाभदायक होगा।

5. घर या दुकान में पानी की व्यवस्था उत्तर दिशा में रखी जाए तो कर्ज से घुटकारा पाने के लिए यह लाभदायक माना जाता हैं।

6. कीचन में नीला रंग नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से घर की आथिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है साथ ही घर के सदस्यों का स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता।

7. अगर आपके घर या दुकान की सीढ़ियां पश्चिम दिशा की ओर हैं या पश्चिम दिशा की तरफ से नीचे की ओर आती है तो अपके परिवार को कर्ज का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए, घर की सीढ़ियां पश्चिम दिशा की ओर नहीं होना चाहिए।

8. घर या दुकान की उत्तर दिशा में भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की स्थापना करके नियमित उनकी पूजा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे उधारी से छुटकारा मिलेगा।

आगे देखें खबर का ग्राफिकल प्रेजेंटेशन...