• Jyotish
  • Vastu
  • kaha lagaye pitro ki tasveer, kaha na lagaye pitro ki tasveer
--Advertisement--

घर के मंदिर में लगी हो ऐसी तस्वीर तो तुरंत हटा दें, कर सकती है आपको बर्बाद

घर में कहां लगानी चाहिए पितरों की तस्वीर, किस जगह लगना हो सकता है अशुभ

Danik Bhaskar | Feb 04, 2018, 05:00 PM IST

लगभग सभी घरों में पितरों की तस्वीर तो होती ही है। पितरों की तस्वीर घर में लगाने से घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहती है और घर के लोगों को कई लाभ मिलते हैं, लेकिन अगर पितरों की तस्वीर गलत जगह पर लगा दी जाए तो ये अशुभ फलों का कारण भी बन सकता है। आज आपको बताते हैं घर में कहां पर लगानी चाहिए पितरों की तस्वीर और कहां लगाना होता है बेहद अशुभ..

1. घर के मंदिर में पितरों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए। यहां पर पितरों की तस्वीर रखना अशुभ फलों का कारण बन सकता है।


2. अगर घर में पूजा-पाठ ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में होती है तो पितरों की तस्वीर को पूर्व में रखना चाहिए , वहीं अगर पूजा-पाठ पूर्व दिशा में होते हो तो तस्वीर ईशान में लगानी चाहिए।


3. घर के उत्तरी हिस्से में कमरों में या फिर किसी जिस भी कमरे में आप तस्वीर लगाना चाहते हैं, वहां की उत्तर दिवर पर पितरों की तस्वीर लगाना शुभ होता है।

4. घर के नैऋत्य कोण यानी की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पितरों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करना घर की तरक्की के लिए अच्छा नहीं माना जाता।


5. इसके अलावा घर की पश्चिम या दक्षिण दिशा में भी पितरों की तस्वीर लगाने की मनाही होती है। यहां तस्वीर लगाने से घर की संपत्ति को हानी पहुंच सकती है।


6. घर के ब्रह्म स्थान यानी की बीचों-बीच में भी पितरों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए। इस जगह पितरों की तस्वीर लगाने से वहां के लोगों के मान-सम्मान को हानी पहुंच सकती है।

आगे देखें खबर का ग्राफिकल प्रेजेंटेशन...