• Jyotish
  • Vastu
  • Unlucky Things in Your Home, 9 Things That Bring Bad Luck In your House
--Advertisement--

घर में रखी ये 9 चीजें बन सकती है गरीबी का कारण, एक भी हो तो तुरंत हटा दें

पुराने कपड़ों से लेकर, ऐसी देव मूर्ति तक- ये 9 चीजें घर ला सकती है गरीबी

Dainik Bhaskar

Feb 27, 2018, 05:00 PM IST
Unlucky Things in Your Home, 9 Things That Bring Bad Luck In your House

वास्तुशास्त्र के अनुसार निर्जीव वस्तु में भी अपनी एक ऊर्जा होती है। गलत या नकारात्मक ऊर्जा वाली वस्तुएं घर में रखने से मनुष्य को दुर्भाग्य और गरीबी का सामना करना पड़ सकता है। यहां जानिए रायपुर के वास्तु सलाहकार शिव नारायण मूंधड़ा की बताई 9 ऐसी चीजें, जिन्हें भूलकर भी घर में नहीं रखना चाहिए। अगर इन 9 में से एक भी वस्तु आपके घर में मौजूद हो तो उसे तुरंत हटा देने ही शुभ होगा...

घर में ध्यान रखेंगे ये 9 बातें तो बचें रहेंगे कई परेशानियों से...

1. पुराने या फटे कपड़ों की पोटली-

अक्सर लोगों के घर में फटे-पुराने कपड़ों की पोटली होती है। फटे-पुराने कपड़ों या चादरों से भी घर में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है। इस तरह के कपड़ों को दान कर देना चाहिए या इसका किसी और काम में उपयोग करना चाहिए।

2. देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र-

देवी-देवताओं की फटी हुईं और पुरानी तस्वीरें अथवा खंडित मूर्तियों से भी आर्थिक हानि हो सकती है। इसलिए उन्हें किसी नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। देवी-देवताओं की तस्वीरों या मूर्तियों को निश्चित संख्या और स्थान पर ही रखना चाहिए। एक ही देवी या देवता की 3-3 मूर्तियां या तस्वीर रखना भी वास्तुदोष होता है।

3. घर की छत-

घर की छत पर पड़ी गंदगी से भी पैसों की तंगी को बढ़ सकती है। इससे परिवार की बरकत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। घर की छत पर कबाड़ा या फालतू सामान बिल्कुन न रखें। इससे परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही इससे पितृ दोष भी उत्पन्न होता है।

4. पत्थर, नग या नगिना-

कई लोग अनावश्यक पत्थर, नग, अंगुठी, ताबिज या अन्य इसी तरह के सामान को घर में कहीं रख देते हैं। बिना इस जानकारी के कि कौन-सा नग फायदा पहुंचा रहा है और कौन-सा नग नुकसान पहुंचा रहा है। इसलिए इस तरह के सामान को घर से बाहर निकाल दें।

5. टूटी-फूटी वस्तुएं-

किसी भा तरह की टूटी-फूटी या गैर-जरूरी वस्तु को घर में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जिसके कारण लक्ष्मी का आगमन रुक जाता है।

6. ये तस्वीरें न रखें-

कहते हैं कि ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव या जहाज, फव्वारे, जंगली जानवरों के चित्र और कांटेदार पौधों के चित्र घर में नहीं लगाना चाहिए। इससे मन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और लगातार इन चित्रों को देखते रहने से जीवन में अच्‍छी घटनाएं घटना बंद हो जाती हैं।

7. टूटी या खुली अलमारी-

घर या दुकान की कोई भी अलमारी टूटी हुई नहीं होना चाहिए। टूटी अलमारी पैसों के नुसकान का कारण बनती है। इसके अलावा काम न होने पर अलमारी को हमेशा बंद करके रखें। अलमारी को बेवजह खुला रखने पर हर तरह के कामों में रुकावट आती है और धन भी पानी की तरह बह जाता है।

8. मकड़ी का जाला-

घर में बनने वाले मकड़ी के जाले तुरंत हटा दें, इनसे आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल सकते हैं। मकड़ी के जाले से घर-दुकान में कई तरह के वास्तु दोष पैदा होते हैं, इसलिए घर-दुकान में इसका होने अशुभ माना जाता है।

9. सोफा, कुर्सी और टेबल-

आपके घर में टूटी हुई चेयर या टेबल पड़ी है तो उसे तुरंत घर से हटा दें। ये आपके पैसों और तरक्की को रोक देती है। बैठक रूप का सोफा भी फटा या टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। उस पर बिछाई गई चादर भी गंदी या फटी नहीं होना चाहिए।

Unlucky Things in Your Home, 9 Things That Bring Bad Luck In your House
X
Unlucky Things in Your Home, 9 Things That Bring Bad Luck In your House
Unlucky Things in Your Home, 9 Things That Bring Bad Luck In your House
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..