• Jyotish
  • Vastu
  • Vastu for Plants | Trees, Vastu Shastra Tips for Plants
--Advertisement--

पवित्र होते हुए भी दुर्भाग्य बढ़ा सकती है ये 1 चीज, आपके आसपास हो तो आज ही दूर करें

8 TIPS: इस दिशा में लगा तुलसी का पौधा फायदे की जगह पहुंचाता है नुकसान

Danik Bhaskar | Jan 22, 2018, 05:00 PM IST

पेड़-पौधे न सिर्फ घरों की शोभा बढ़ाते हैं, बल्कि इन्हें हर घर के लिए शुभ भी माना जाता है। अगर इन्हें सही दिशा और जगह पर न लगाया जाए, तो ये अशुभ फल भी दे सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें सही दिशा और घर के सही हिस्से में लगाया जाए। ऐसे ही कुछ पौधों और पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप शुभ फल प्राप्त कर सकते हैं-

1. बरगद और पीपल के पेड़ को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। इस पेड़ को कभी घर में नहीं लगाना चाहिए। इससे अशुभ फल प्राप्त होता है, इसलिए इसे हमेशा मंदिरों में ही लगाया जाना चाहिए।

2. तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए, घर के दक्षिणी भाग में लगा हुआ तुलसी का पौधा फायदे के बदले काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

3. ऊंचे पौधों को घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। ऐसी जगह जहां इन्हें सूरज की भरपूर रोशनी मिले और ये पौधे घर में रहने वालों का रास्ता भी न रोकें।

4. छोटे साइज के पौधों को पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। लेकिन, इन्हें उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने पर अशुभ फल मिलता है।

5. दूधिया पेड़-पौधों को घर के आंगन में लगाने से बचना चाहिए। इनके घर में होने से परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

6. लताओँ वाले पौधों को मेन गेट या एक्सटीरियर स्पेस जैसे बालकनी में लगा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेल वहां की दीवार से ऊंची न चली जाएं। बेल बड़ी हो जाने पर उसे दूसरी दिशा में घुमा दें।

7. कुछ ऐसे पौधे और पेड़ हैं जिन्हें घर के आंगन में लगाना शुभ फल देता है, जैसे अनार, दालचीनी, नारियल, अशोक, गुलाब, बकुल, चमेली, केसर और चंपा। ध्यान रखें इन पेड़-पौधेों को आंगन के अलावा कहीं और न लगाएं।

आगे देखें खबर का ग्राफिकल प्रेजेंटेशन...