--Advertisement--

घर में सही जगह पर रखी हो ये 5 चीजें तो आप बन सकते हैं धनवान

पाना चाहते हैं धन लाभ तो घर में सही जगह पर रखें ये 5 चीजें

Danik Bhaskar | Jan 03, 2018, 05:00 PM IST

सभी के जीवन में वास्तु का बहुत महत्व होता है। कोई माने या न माने पर घर की तरक्की, पैसा, खुशियां सभी पर वास्तु का बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। घर और चीजों का वास्तु सही हो तो व्यक्ति की किस्मत चमकने लग जाती है, लेकिन थोड़ी-सी भी गलती आपसा भविष्य बिगाड़ सकती है। जितना महत्व घर के वास्तु का होता है, उतना ही महत्व घर में रखी चीजों का भी होता है। कुछ चीजें हम कहीं पर भी रख देते हैं, जिसका नकारात्मक प्रभाव हमें पूरी जिंदगी झेलना पड़ता है। इसलिए घर में इन 5 खास चीजों को सही जगह पर रख दें, ताकी आपको धन लाभ सहित कई लाभ मिले।

1. दीपक, धूप-अगरबत्ति जैसी पूजा में प्रयोग होने वाली चीजों को गर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

2. अगर घर में भगवान श्रीगणेश की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं तो घर की उत्तर-पूर्व दिशा सिंदूरी गणेशजी की तस्वीर लगाएं और मूर्ति रखते हैं तो घर की या मंदिर की उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करें।

3. लगभग सभी हिंदू परिवारों के घर में तुलसी का पौधा होता ही है, लेकिन अगर इसे सही दिशा में न रखा जाए तो विपरीत परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं। घर की छत पर या आंगन की उत्तर-पूर्व दिशा में पांच तुलसी के पौधा लगाएं।

4. सात घोड़े की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है, लेकिन इसे निश्चित जगह पर ही लगाना चाहिए। सात घोड़े के रथ पर सवार सूर्य देव की तस्वीर को पूर्व दिशा में ही लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

 

5. घर के हॉल में या बैठक वाले कमरे में पहाड़ या उड़ते पक्षी की तस्‍वीर लगाएं। इसके अलावा वहां भगवान कृष्‍ण की बाल लीलाओं वाली तस्वीर को भी लगाई जा सकती है।