• Dr Vivek Bindra, Motivational Speaker, self help tips in hindi for working woman
--Advertisement--

अगर घर की महिला कमाना चाहती है पैसा तो ध्यान रखें इन बातों का

जो महिलाएं कुछ काम करना चाहती हैं, उन्हें यहां बताई जा रही बातें ध्यान रखनी चाहिए

Danik Bhaskar | Feb 26, 2018, 05:57 PM IST

अधिकतर घरों में पैसा कमाने का काम सिर्फ पुरुष ही करते हैं। बहुत कम ऐसे परिवार हैं, जहां महिलाएं भी पुरुषों के साथ बराबरी से काम रही हैं। हालांकि धीरे-धीरे समय बदल रहा है और लोगों की सोच भी बदल रही है। अगर आपके घर में भी कोई महिला खुद का कुछ काम करके पैसा कमाना चाहती है तो यहां जानिए अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर एवं लीडरशिप ट्रेनर डॉ. विवेक बिंद्रा के अनुसार कुछ ऐसी बातें, जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है...

1. सबसे पहले लक्ष्य निर्धारित करें

किसी भी काम को शुरू करने के लिए एक स्पष्ट उद्देश्य या मन में एक लक्ष्य होना चाहिए, हम क्या हासिल करना चाहते हैं। महिलाएं लक्ष्य को ध्यान में रखकर आगे बढ़ेंगी तो सफलता जरूर मिलेगी।

2. सोच सकारात्मक बनाएं

कामकाज शुरू करने से पहले महिला को अपनी सोच सकारात्मक बनानी होगी। इसके सकारात्मक संदर्भों को एकत्र करना होगा। ऐसी महिलाओं से संपर्क करें, जिन्होंने खुद की मेहनत से समाज में एक खास मुकाम हासिल किया है। उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें।

3. छोटे स्तर से करें शुरुआत

अगर कोई महिला पहली बार व्यापार करना चाहती है तो उसे पहले छोटे स्तर से काम शुरु करना चाहिए। छोटा निवेश करें। जैसे-जैसे व्यापार आगे बढ़ेगा आप निवशे बढ़ा सकती हैं। इससे कम रिस्क पर आप काम कर सकेंगी।

4. परिवार की मदद भी है जरूरी

जो भी महिला काम करना चाहती है, उसे उसके परिवार की मदद की भी आवश्यकता होती है। अगर परिवार भी पूरी मदद करेगा तो महिला अपने लक्ष्य तक अवश्य पहुंच सकती है।

5. अगर नहीं पता है क्या करना है तो

अगर आपको ये पता नहीं है कि आपको क्या करना है, लेकिन कोई भी शुरुआत करना चाहती हैं तो इंटरनेट पर रिसर्च कर सकती हैं। इंटरनेट से आपको बहुत मदद मिलेगी और लक्ष्य तय करने में भी मदद मिलेगी। कोशिश यही करें कि जिसमें आपका मन हो, आप वही काम करें, क्योंकि बेमन से चुने गए काम में सफलता नहीं मिल पाती है।

6. कर सकती हैं ये काम

पैसे कमाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सी नौकरियां मिल सकती हैं। नए काम के आइडियाज भी मिल सकते हैं, जैसे डेटा एंट्री, चॉकलेट बनाना, केक बनाना, खाना पकाने की क्लासेस, नौकरी, अध्यापन आदि या फिर एक यूट्यूब चैनल बनाकर भी कमाई की जा सकती है।