• self help tips about success, how to get success in hindi
--Advertisement--

ये 3 सूत्र ध्यान रखेंगे तो आपको हर कदम मिल सकती है सफलता

अगर आप भी सफल होना चाहते हैं तो यहां बताई जा रही बातें हमेशा ध्यान रखें

Danik Bhaskar | Mar 17, 2018, 05:00 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. आज सभी लोग जल्दी से जल्दी सफलता पाना चाहते हैं। अधिकतर लोग अपने आप से यही सवाल पूछते हैं कि हम कैसे सफल हो सकते हैं, स्टूडेंट्स सोचते हैं कि एग्जाम में कैसे सफल हो सकते हैं, नौकरी करने वाले टार्गेट्स के बारे सोचते हैं। अगर आप भी सफल होना चाहते हैं तो यहां जानिए अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. विवेक बिंद्रा के अनुसार सफलता के 3 सूत्र, जिनकी मदद से आपके सपने पूरे हो सकते हैं...

पहला सूत्र- जिम्मेदारी की शक्ति समझें

ये एक ऐसा सूत्र है, जिसे हर सफल इंसान अपने जीवन में अवश्य उतारता है। जिम्मेदारी ही एक ऐसी चीज है जो कभी दी नहीं जा सकती, लेकिन ली जा सकती है। जिम्मेदारी आपको दी नहीं जा सकती, अगर आप इसे लेने को तैयार नहीं होते हैं। अगर आप जिम्मेदारी लेने के तैयार रहेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

दूसरा सूत्र- आभार जरूर व्यक्त करें

अगर किसी से मदद लेते हैं तो उसे धन्यवाद अवश्य कहें। धन्यवाद देने वाला, आभार व्यक्त करने वाला व्यक्ति हमेशा हल्का महसूस करता है। ऐसे लोग कभी चिंता नहीं करते, बल्कि चिंतन करते हैं। आभार व्यक्त करेंगे तो दूसरे लोग आपकी मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे।

तीसरा सूत्र- ध्यान रखें जिंदगी चुनावों का परिणाम है

आप अपने जीवन में कैसे विचारों को चुनते हैं, किस व्यवहार को चुनते हैं, इसका सीधा असर आपके कामों पर होता है। आपकी जिंदगी का चुनाव कोई और नहीं कर सकता है, इसके लिए आपको किसी और पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। अगर आप अपने जीवन में परिवर्तन लाने को खुद तैयार नहीं हैं तो कोई और आपका जीवन नहीं बदल पाएगा। इसीलिए हमेशा सही चीजों को चुनिए।