• photos and story of elephanta cave
--Advertisement--

इस गुफा में मौजूद है शिव की अनोखी मूर्ति, रोचक है यहां के किस्से

PHOTOS: अब खड़ित हो चुकी है यह शिव गुफा, एक समय थी बेहद सुंदर

Danik Bhaskar | Nov 23, 2017, 05:00 PM IST
। एलिफेंटा गुफा । एलिफेंटा गुफा

भारत में भगवान शिव के कई मंदिर हैं। जिनमें से कुछ चमत्कारी हैं तो किसी सी बनावट अद्भुत है। ऐसी है अद्भुत कलाकारी का एक उदाहरण है भगवान शिव का एलिफेंटा गुफा मंदिर। एलिफेंटा गुफा मंदिर मुंबई के आसपास के क्षेत्र में एक बड़ा पर्यटन केंद्र है। एलिफेंटा गुफा मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया से 10 किमी की दूरी पर है। गुफा में भगवान शिव के मंदिर की बनावट और दीवारें 5वीं सदी की कला को दर्शाती हैं।

गुफा का प्राचीन नाम था घरपुरी

इस गुफा का नाम एलिफेंटा गुफा सोलहवी सदी में पुर्तगालियों के द्वारा रखा गया, जब यहां पर एक पत्थर के हाथी की मूर्ति पाई गई थी। इसके पहले इस गुफा का नाम घरपुरी था। कहा जाता है कि पुर्तगालियों द्वारा इस गुफा की कुई मूर्तियों को तोड़ भी दिया गया था। जिनमें से कुछ अधूरी मूर्तियां आज भी गुफा में मौजूद हैं।

ऐसा है यहां का शिव मंदिर

यह एक गोलाकार शिव मंदिर है। भगवान शिव के इस गुफा मंदिर के चार प्रवेश द्वार हैं। हर दरवाजे पर एक द्वारपाल की मूर्ति है। कुछ मूर्तियां खंडित भी हो गई हैं, परन्तु गुफा में पाचवीं सदी की खूबसूरती बनाए रखने के लिए उन्हें फिर से बनाया नहीं गया। मंदिर के दरवाजे पर खड़े द्वारपालो ने भी उसी तरह का मुकुट और गहने पहन रखे हैं जैसे कि भगवान शिव की मूर्ति ने पहने हुए हैं।

गुफा स्थित अन्य मूर्तियां

इस मंदिर में भगवान शिव की कई मूर्तियां शामिल हैं जैसे नृत्य करते हुए, योग-ध्यान करते हुए, माता पार्वती के साथ पासे खेलते हुए, राक्षस अंधक का वध करते हुए, गंगा को अपनी जटाओं में धारण करते हुए। भगवान शिव की तीन-मुख वाली मूर्ति इस मंदिर की मुख्य मूर्ति है, जो कि दक्षिण दीवार पर स्थित है। मंदिर के पश्चिमी छोर की दक्षिणी दीवार पर भगवान शिव और पार्वती की सुंदर मूर्ति बनी हुई है। जिसमें भगवान शिव ने माता पार्वती का हाथ पकड़ा हुआ है।

आगे की स्लाइड्स पर देखें यहां की कुछ खास तस्वीरें...

गुफा में स्थापित भगवान शिव की मूर्ति गुफा में स्थापित भगवान शिव की मूर्ति
गुफा में स्थापित द्वारपाल की खंडिट मूर्तियां गुफा में स्थापित द्वारपाल की खंडिट मूर्तियां
गुफा में स्थापित मूर्ति गुफा में स्थापित मूर्ति
गुफा में स्थापित मूर्ति गुफा में स्थापित मूर्ति
गुफा में स्थापित मूर्ति गुफा में स्थापित मूर्ति