--Advertisement--

कर्क - राशिफल 2018

इस साल नौकरी में आगे बढ़ने के कई मौके मिल सकते हैं। ऑफिस में आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 06:38 PM IST

पं प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार जानिए आपकी जॉब और बिजनेस के लिए कैसा रहेगा 2018 ? इस साल कैसी रहेगी आपकी आर्थिक स्थिति ? लव लाइफ, प्रॉपर्टी, करियर और हेल्थ के मामले में पूरे साल कब- कैसा रहेगा आपका समय, साथ ही जानिए राशि अनुसार क्या उपाय करना चाहिए।

कर्क राशि -

इस इस राशि वाले लोग कुछ ज्यादा ही कल्पनाशील होते हैं। ये लोग वफादार, भावनात्मक और दयालु होते हैं। दृढ़ निश्चयी होना भी इस राशि वालों का गुण है। इसके अलावा ये लोग उदासीन और निराशावादी भी होते हैं। शक करने की आदत के कारण ये लोग दुखी भी होते हैं। कई मामलों में ये लोग खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। कर्क राशि वाले लोगों को चालाकी से काम करना अच्छा लगता है। इस राशि के लोग कलाप्रेमी भी रहते हैं। व्यवस्थित रहना इन लोगों को अच्छा लगता है। कई मामलों में ये लोग दिखावे में ज्यादा विश्वास करते हैं। इन लोगों को घरेलू काम करने का भी शौक रहता है। ये लोग प्रियजनों की मदद करते हैं। मित्रों के साथ एक अच्छा भोजन करना और घूमना-फिरना इनको अच्छा लगता है। इस राशि के लोग अजनबियों से अक्सर दूर रहना पसंद करते हैं। ये लोग अजनबियों से धीरे-धीरे घूलते-मिलते हैं। कर्क राशि वाले लोग माता या मां समान महीलाओं की इज्जत करने वाले होते हैं। ये लोग अपने निजी जीवन के बारे में बातें करने से बचते हैं। ऐसा करना कर्क राशि वालों को अच्छा नहीं लगता है। कई बार इन लोगों को छोटी-छोटी बातें बहुत बुरी लग जाती हैं।

आगे पढ़ें पूरा साल का राशिफल और उपाय -

जॉब और बिजनेस इस साल नौकरी में आगे बढ़ने के कई मौके मिल सकते हैं। ऑफिस में आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है। कुछ नए काम भी शुरू हो सकते हैं। बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम ख़राब नहीं होगा। निराश न हों। इस साल आप किसी भी तरह की पार्टनरशिप न करें तो ही ठीक है। आर्थिक मामलों में कागजी कामकाज को लेकर सावधान रहें। किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में जल्दबाजी ना करें।  आपके काम करने के तरीक़े से अधिकारी खुश हो सकते हैं। इसके अलावा प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं। ऑफ़िस में होने वाली कानाफूसी से आपको दूर ही रहना चाहिए। इससे आपको ही नुकसान हो सकता है। बिजनेस में आपको लाइफ पार्टनर की मदद मिल सकती है। आपका बिज़नेस केमिकल, मेडिकल,  खनिज और टेक्नीकल फील्ड से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है। बड़े फायदे हो सकते हैं।  कामकाज से जुड़ी यात्राएं भी हो सकती है। जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी। विदेशी कारोबार से भी आपको बड़ा फायदा हो सकता है।

आर्थिक स्थिति 

आर्थिक मामलो में आपके लिए संतोषजनक समय रहेगा। एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बनेंगे। जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इन दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति में अचानक बदलाव होने के योग बन रहे हैं। शेयर बाज़ार और कमोडिटी से आपको उम्मीद से ज़्यादा फायदा हो सकता है। अपोजिट जेंडर के लोगों की मदद से धन लाभ हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को रुका हुआ पैसा मिल सकता है। इन्क्रीमेंट के भी योग बन रहे हैं। चल-अचल संपत्ति ख़रीदने की संभावना है, वहीं दूसरी ओर पैतृक संपत्ति के मामलों में भी फायदा हो सकता है। मेहनत ज्यादा हो सकती है। खर्चा भी बना रहेगा। इस तरह सेविंग नहीं हो पाएगी। इन दिनों में आपको कर्जा लेने से बचना चाहिए। पार्टनरशिप में होने वाले कामों में सावधानी रखनी होगी।

पारिवारिक स्थिति-

साल के शुरुआती दिनों में जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। आप परीवार के अन्य सदस्यों पर हावी भी हो सकते हैं। इसका सीधा असर आपके पारिवारिक संबंधों पर पड़ेगा। धीरे-धीरे सब ठीक भी हो जाएगा। परिवार में फिर से शांति का माहौल बन जाएगा। इस तरह पारिवारीक जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। साल के बीच में परिवार में कुछ रिश्तों में मतभेद भी होंगे, लेकिन आप अपने तरीक़े से उनका समाधान निकालने में सफल हो सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य की सेहत ख़राब होने से भी आप परेशान हो सकते हैं। अध्यात्म की ओर आपका रूझान बढ़ सकता है। परिवार के साथ आप छुट्टी मनाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है। यह यात्रा किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। आपके कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के लिए फ़ायदेमंद होंगे। कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा आपके निवास स्थान में भी बदलाव हो सकता है। यह साल आपको बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है। इस साल माता-पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे, हालांकि भाइयों के साथ भी विवाद हो सकता है। इन विवादों को गंभीरता से न लें। किसी तरह की कोई ग़लतफ़हमी है तो उसे बातचीत के साथ दूर करने की कोशिश करें।

प्रेम और दाम्पत्य जीवन-

लव लाइफ के लिए यह साल अच्छा हो सकता है। आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे रिश्तों में मजबूती आ सकती है। सुखद बदलाव भी होने के योग बन रहे हैं। इस साल आप रोमांटिक डेट पर एक-दूसरे के साथ शानदार और यादगार समय बिताएंगे। ख़ूबसूरत जगह की सैर पर भी जा सकते हैं। लव मेरिज करने वालों को सफलता मिल सकती है। साल के आखिरी महीनों में  एक्स्ट्रा अफेयर के कारण आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इस दौरान आपके और पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर शक-संदेह पैदा हो सकता है। अतः ग़लतफ़हमी दूर करने के लिए एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। पति-पत्नी के संबंधों में भी इस साल मजबूती आ सकती है। सिंगल लोगों को संभलकर रहना होगा। साल के आखिरी महीनों में धोखा होने की भी संभावना बन रही है।

सेहत-  इस साल सेहत को लेकर लापरवाही करना आपको महंगा पड़ सकता है। कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी कर सकती है। ब्लडप्रेशर की समस्या है तो सावधान रहना होगा। तकलीफ बढ़ भी सकती है। जोड़ों में दर्द और नींद की कमी हो सकती है। पूरे साल सेहत में  उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। इसके अलावा माता की सेहत को लेकर भी टेंशन हो सकती है।

इस साल आपको काम के साथ-साथ पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है। दिमागी तौर पर आपको थकान हो सकती है और इसका सीधा असर आपके कार्य-स्थल पर देखने को मिलेगा, इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि काम से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और आराम करें। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपके अंदर एक नई ऊर्ज़ा का संचार होगा। किडनी संबंधित समस्या है तो सावधान रहने की जरूरत है। बदलते मौसम के कारण भी आपकी  परेशानी बढ़ सकती है। खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना होगा।

उपाय -

- भगवान शिव की पूजा करें।

- कुत्तों को रोटी खिलाएँ।

- शनिवार के दिन साबुत उड़द, काला कपड़ा और सरसों का तेल, दान करें।