--Advertisement--

MYTH: 6 विधियां जिनसे लोग आज भी बुलाते हैं आत्मा !

आत्माओं को बुलाने की 6 सबसे प्रचलित विधाएं...

Danik Bhaskar | Feb 18, 2018, 01:11 PM IST

स्पेशल डेस्क. आत्माओं के अस्तित्व पर हमेशा से ही बहस होती रही है।दुनिया में आज भी ऐसे कई लोग मौजूद हैं जो तंत्र साधनाओं के लिए आत्माओं को अपने वश में करते हैं और उन्हें बुलाकर कार्य सिद्ध करवाने का दावा करते हैं।


आज हम ऐसी ही 6 प्रचलित विधाओं के बारे में बताएंगे जिनके बारे में यह दावा किया जाता है कि इनका प्रयोग आत्माओं को बुलाने के लिए होता है।

(नोट: Dainikbhaskar.com ऐसी किसी विधि की वास्तविकता की पुष्टि नहीं करता है, यह जानकारी इन्टरनेट और विभिन्न ब्लॉग्स के आधार पर एकत्र की गई है।)

विधि नंबर 1 
 

भुतहा जगहें
 

मान्यता है कि पुरानी और बंद पड़ी इमारतें, खंडहर और ऐसी जगहें जहां समान्य तौर पर लोगों का आना-जाना नहीं होता वहां आत्माएं निवास करती हैं। ऐसी जगहों पर जाना वैसे तो अपने आप में ही हिम्मत का काम है लेकिन आत्माओं से संपर्क करने वाले हमेशा ही ऐसी जगहों की तलाश  में रहते हैं। यह लोग ऐसी जगहों पर जाकर कुछ विशेष इशारों पर फोकस करते हैं जिनसे इन्हें आत्माओं के संपर्क में आने में मदद मिलती है। 

 

कैसे समझते हैं आत्माओं का इशारा 

 

-शरीर पर किसी प्रकार का स्पर्श होना
-कोई अनयूज्वल आवाज़ सुनाई देना
-घुप्प अंधेरे में रौशनी सी नज़र आना 

विधि नंबर 2 

 

ब्लड मैरी और शीशा 

 

वेस्टर्न वर्ल्ड में आत्मा बुलाने के लिए ब्लड मैरी और शीशे का नुस्खा आज भी बहुत प्रचलित है। कहा जाता है कि इसके लिए रात 3 बजे उठकर शीशे के सामने मोमबत्ती लेकर खड़ा होना होता है और तीन बार "ब्लडमैरी" बोलना होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही आत्माओं के संपर्क में आया जा सकता है।

विधि नंबर 3 

 

ओइजा बोर्ड और पेंसिल 

 

आत्माओं से संपर्क करने के लिए कई जगहों पर आज भी ओइजा बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए टेबल पर एक प्लेन पेपर रखकर उसके ऊपर ओइजा बोर्ड रखा जाता है और जिसकी आत्मा को बुलाना हो एकाग्रता से उसका ध्यान लगाया जाता है। कहा जाता है कि आत्मा के आते ही ओइजा बोर्ड में हरकत होने लगती है।

विधि नंबर 4 

 

टेबल देती है संकेत 

 

टेबल के माध्यम से भी आत्माओं से संपर्क किया जाता रहा है। ऐसा करने के लिए कुछ लोग टेबल के चारों ओर बैठते हैं और अपनी हथेलियां टेबल पर रखते हैं  जिस व्यक्ति की आत्मा को बुलाना होता है उसके बारे में ध्यान लगाया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से आत्मा टेबल पर बैठे लोगों से संपर्क में आ जाती है।

विधि नंबर 5 

 

'जेलंगकुंग'

 

इंडोनेशिया की फेमस विधियों में से एक, जिसका नाम 'जेलंगकुंग' है। इस विधि के तहत आत्माओं से संपर्क करने के लिए कुछ चुनिन्दा लोग एक कमरे में बैठते हैं. इनमें से कुछ बांस से बने एक पुतले को पकड़ते हैं। 
आत्माओं को बुलाने से पहले अगरबत्ती जलाई जाती है और कुछ मंत्र पढ़े जाते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से आस-पास से गुज़र रही आत्मा पुतले में चली आती है और पुतले का वज़न बढ़ जाता है।