मानो या ना मानो

--Advertisement--

एक ही जगह पर डूबे मिले थे 100 हवाई जहाज, आखिर क्या हुआ था ऐसा

म्यूलर अपने साथी के साथ इन प्लेन्स की अंडरवॉटर फोटोग्राफी करने मार्शल आयलैंड पहुंची थीं।

Dainik Bhaskar

Nov 13, 2017, 01:07 PM IST
म्यूलर द्वारा लिए गए फोटो। म्यूलर द्वारा लिए गए फोटो।
पैसिफिक ओशन के बीच बना मार्शल आयलैंड किसी अजूबे से कम नहीं है। इसके आसपास मौजूद समुद्र में ऐसे राज दफ्न हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। एक बार मशहूर स्कूबा डाइवर Brandi Mueller समुद्र की गहराइयों में जब फोटोज लेने उतरीं, तो उनके सामने जो चीजें आईं उसपर विश्वास करना बेहद मुश्किल था। समुद्र तल पर डूबे थे 100 से ज्यादा हवाई जहाज...
- पानी में ज्यादा गहराई में जाने के बाद म्यूलर को किसी जहाज के अवशेष नजर आए। उन्होंने पास जाकर इसकी फोटोग्राफी करने का सोचा। जैसे ही वे पास पहुंची उन्होंने देखा कि सच्चाई कुछ और ही थी। असल में ये एक बड़े लड़ाकू विमान के अवशेष थे।
जब खोज यहां ले पहुंची
- म्यूलर अपने साथी के साथ इन प्लेन्स की अंडरवॉटर फोटोग्राफी करने लगीं। वे इस प्लेन के और अवशेषों की तलाश में धीरे-धीरे आगे बढ़ती चली गईं। वे जानना चाहती थीं कि आखिर ये प्लेन कैसे क्रेश हुआ।
- वे जैसे-जैसे आगे बढ़तीं गईं उनके सामने एक के बाद एक एयरप्लेन्स नजर आने लगे। हर तरफ अमेरिकन एयरफोर्स के ये प्लेन डूबे हुए थे। इनकी तादाद 100 के आसपास थी। ये देख वे घबरा गईं। उन्हें यकीन नहीं हुआ कि आखिर एक ही जगह पर इतने सारे प्लेन कैसे डूब गए।
कैसे एक ही जगह डूबे 100 प्लेन
- एक साथ इतने प्लेन्स देखकर म्यूलर को यह अहसास हुआ कि एक ही जगह पर इतने प्लेन एक साथ क्रेश नहीं हो सकते। वहीं इनके अवशेष देखकर भी यह नहीं लग रहा था कि ये कोई हादसे का शिकार हुए हैं।
- इसके बाद म्यूलर ने फोटोग्राफ्स लेकर इसका सच जानने की कोशिश की।
आखिर क्या था इन डूबे हुए प्लेनों का सच? जानें अगली स्लाइड्स में और देखें इनके फोटोज...
म्यूलर ने इन फोटोज को लेकर आयलैंड के लोगों से जानकारी मांगी, लेकिन उन्हें कुछ पता नहीं चला। म्यूलर ने इन फोटोज को लेकर आयलैंड के लोगों से जानकारी मांगी, लेकिन उन्हें कुछ पता नहीं चला।
इसके बाद उन्होंने अमेरिकन मिलिट्री से संपर्क किया। इसके बाद उन्होंने अमेरिकन मिलिट्री से संपर्क किया।
मिलिट्री से उन्हें बेहद संक्षिप्त जानकारी मिली, जिसमें बताया गया कि ये प्लेन वर्ल्ड वॉर 2 के हैं। मिलिट्री से उन्हें बेहद संक्षिप्त जानकारी मिली, जिसमें बताया गया कि ये प्लेन वर्ल्ड वॉर 2 के हैं।
जापान को हराने के बाद अमेरिकन एयरफोर्स ने लगभग 100 से 150 अतिरिक्त विमानों को समुद्र में डुबाने का फैसला किया था। जापान को हराने के बाद अमेरिकन एयरफोर्स ने लगभग 100 से 150 अतिरिक्त विमानों को समुद्र में डुबाने का फैसला किया था।
बताया जाता है कि लड़ाकू विमानों के साथ कई कारगो विमानों को यहां डुबाया गया था। बताया जाता है कि लड़ाकू विमानों के साथ कई कारगो विमानों को यहां डुबाया गया था।
बताया जाता है कि रखने की जमीन की कमी के चलते ऐसा किया गया था। बताया जाता है कि रखने की जमीन की कमी के चलते ऐसा किया गया था।
इन फोटोग्राफ्स को क्लिक करने वालीं ब्रांडी म्यूलर। इन फोटोग्राफ्स को क्लिक करने वालीं ब्रांडी म्यूलर।
आगे की स्लाइड्स में देखें, कुछ और फोटोज... आगे की स्लाइड्स में देखें, कुछ और फोटोज...
100 Planes Found by Divers at the Same Place in Ocean
100 Planes Found by Divers at the Same Place in Ocean
100 Planes Found by Divers at the Same Place in Ocean
X
म्यूलर द्वारा लिए गए फोटो।म्यूलर द्वारा लिए गए फोटो।
म्यूलर ने इन फोटोज को लेकर आयलैंड के लोगों से जानकारी मांगी, लेकिन उन्हें कुछ पता नहीं चला।म्यूलर ने इन फोटोज को लेकर आयलैंड के लोगों से जानकारी मांगी, लेकिन उन्हें कुछ पता नहीं चला।
इसके बाद उन्होंने अमेरिकन मिलिट्री से संपर्क किया।इसके बाद उन्होंने अमेरिकन मिलिट्री से संपर्क किया।
मिलिट्री से उन्हें बेहद संक्षिप्त जानकारी मिली, जिसमें बताया गया कि ये प्लेन वर्ल्ड वॉर 2 के हैं।मिलिट्री से उन्हें बेहद संक्षिप्त जानकारी मिली, जिसमें बताया गया कि ये प्लेन वर्ल्ड वॉर 2 के हैं।
जापान को हराने के बाद अमेरिकन एयरफोर्स ने लगभग 100 से 150 अतिरिक्त विमानों को समुद्र में डुबाने का फैसला किया था।जापान को हराने के बाद अमेरिकन एयरफोर्स ने लगभग 100 से 150 अतिरिक्त विमानों को समुद्र में डुबाने का फैसला किया था।
बताया जाता है कि लड़ाकू विमानों के साथ कई कारगो विमानों को यहां डुबाया गया था।बताया जाता है कि लड़ाकू विमानों के साथ कई कारगो विमानों को यहां डुबाया गया था।
बताया जाता है कि रखने की जमीन की कमी के चलते ऐसा किया गया था।बताया जाता है कि रखने की जमीन की कमी के चलते ऐसा किया गया था।
इन फोटोग्राफ्स को क्लिक करने वालीं ब्रांडी म्यूलर।इन फोटोग्राफ्स को क्लिक करने वालीं ब्रांडी म्यूलर।
आगे की स्लाइड्स में देखें, कुछ और फोटोज...आगे की स्लाइड्स में देखें, कुछ और फोटोज...
100 Planes Found by Divers at the Same Place in Ocean
100 Planes Found by Divers at the Same Place in Ocean
100 Planes Found by Divers at the Same Place in Ocean
Click to listen..