--Advertisement--

भारत में इस जगह रहते थे एलियन?

छत्तीसगढ़ में 2600 साल पुरानी मिट्टी से एलियन की तरह दिखने वाली आकृतियां बनाई गईं।

Danik Bhaskar | Jan 23, 2018, 04:50 PM IST

हटके डेस्क. सालों से एलियन रहस्य बने हुए हैं। उनका अस्तित्व है या नहीं, इसको लेकर काफी रिसर्च हुई। मूवीज भी बनीं। लेकिन सबमें एक बात कॉमन मिली कि एलियन होते, तो दिखते कैसे। लेकिन क्या 26 सौ साल पहले छत्तीसगढ़ के एक छोटे से गांव में रहने वाले लोगों को पता रहा होगा, कि एलियन कैसे दिखते हैं। शायद नहीं। तो फिर उन्होंने उस दौर में एलियन की तरह दिखने वाली आकृतियां कैसे बनाईं। क्या वहां एलियन रहते थे...

सिरपुर में मिली एक सुरंग
इस सवाल का जन्म तब हुआ जब छत्तीसगढ़ के सिरपुर में एक प्राचीन भूकंप रोधी सुरंग मिली। जब इसकी खुदाई की गई तो एलियन जैसी दिखने वाली मिट्टी की कुछ आकृतियां मिलीं। इस पर डॉक्यूमेंट्री बनाने के लिए अमेरिका की एक टीम भी पहुंची। खुदाई के बारे में पुरातत्वविद् डॉक्टर अरुण शर्मा कहते हैं कि यहां करीब 26 सौ पुरानी पकाई हुई मिट्टी के पुतले और मास्क मिले हैं। जो एलियंस की तरह दिखते हैं।

वैज्ञानिकों ने भी जताया आश्चर्य
डॉ. शर्मा ने इन आकृतियों को कुछ वैज्ञानिक को भी दिखाया। तब उन्होंने आश्चर्य किया कि आखिर ऐसा कैसे संभव हो सकता है। उनका मानना है कि जब तक बनाने वाले एलियन को नहीं देखे होंगे, तब तक एलियन की तरह दिखने वाली हूबहू आकृति नहीं बना सकते हैं। ऐसे में इस बात की गुंजाइश बढ़ जाती है कि यहां एलियन आए होंगे जिन्हें देखकर ही उनकी आकृतियां बनाई गईं।

मंदिर की बनावट भी काफी हाईटेक है, क्योंकि यहां 11 वीं शताब्दी में भयंकर भूकंप आया था, जिसमें आस-पास का इलाका तबाह हो गया था लेकिन इसे कोई नुकसान नहीं हुआ। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर 2600 साल पहले इतने हाईटेक तरीके से इसे किसने बनवाया, संभावना ये कि क्या एलियन ने इसका निर्माण किया।