Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Pompi, A Famous City Of Itly Was Converted Into Stone Due To Volcano Collapse

कुदरत का कहर: रातों रात पत्थर के बन गए इस शहर के लोग

कुदरत के कहर के कारण दुनिया में एक शहर ऐसा है जो पूरी तरह से पत्थर में तब्दील हो गया।

Outsource Videos | Last Modified - Mar 10, 2018, 11:36 AM IST

    कुदरत के कहर के कारण दुनिया में एक शहर ऐसा है जो पूरी तरह से पत्थर में तब्दील हो गया। यहां रहने वाला हर शख्स पत्थर बन गया। पॉम्पी, जो कि इटली का प्रसिद्ध और समृद्ध रोमन शहर था। साथ ही पूरे रोम का सबसे शानदार और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी था, लेकिन इस शहर की त्रासदी दिल दहला देने वाली है। इस शहर को पल भर में ज्वालामुखी ने निगल लिया था। इस विस्फोट में यहां के करीब 20 हजार लोग 13 से 20 फीट नीचे दब गये। ऐसा माना जाता है कि शहर की पूरी आबादी की मौत ज्वालामुखी की राख और चट्टानों के नीचे दबने से हुई थी। इतना ही नहीं, इस ज्वालामुखी ने इंसानों को फ्रीज़ कर पत्थर सा बना दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्वालामुखी फटते वक्त शहर का तापमान 250 डिग्री सेल्सियस था, जो किसी इंसान को खत्म करने के लिए काफी था।

    Courtesy- News Bharti

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: kudrt ka khar: raaton raat ptthr ke ban gae is shhar ke loga
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Do You Know

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×