Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »Do You Know» Now This Device Will Stop Drones From Coming Near Airplanes

विमानों के लिए बड़ा खतरा बने ड्रोन, हवा में इन्हें रोकेगी ये डिवाइस

विमानों के इंजन बहुत ताकतवर होते हैं वे कई फीट दूर उड़ रही चीज को खीच सकते हैं, ऐसे में ड्रोन से बड़े हादसे हो सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 05, 2018, 10:39 AM IST

  • विमानों के लिए बड़ा खतरा बने ड्रोन, हवा में इन्हें रोकेगी ये डिवाइस
    +2और स्लाइड देखें
    बीते साल दो ऐसी घटनाएं हो चुकी है जिसमें ड्रोन की वजह से करीब दो घंटे तक विमानों का परिचालन पूरी तरह से रोकना पड़ा।

    विमानों की सुरक्षा के लिए खतरा बन चुके ड्रोन का तोड़ सुरक्षा एजेंसियों ने खोज निकाला है। इजरायली तकनीक से बनी एक सिक्योरिटी डिवाइस एयरपोर्ट की सीमा लांघने वाले ड्रोन को वापस वहीं भेज देगी जहां से वह उड़कर आया था। इसी डिवाइस की मदद से सुरक्षा एजेंसियां उस शख्स तक भी पहुंचने में सफल हो पाएंगी, जो ड्रोन उड़ा रहा था। सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार ड्रोन को नियंत्रित करने वाली डिवाइस का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर परीक्षण सफल रहा है। जून तक इस डिवाइस को आईजीआई सहित सभी प्रमुख एयरपोर्ट पर तैनात कर दिया जाएगा। अबतक रोक पाना था मुश्किल...

    अभी प्रतिबंधित क्षेत्र में उड़ने वाले ड्रोन को मार गिराना ही एकमात्र तरीका होता है। उसे ऑपरेट करने वाले शख्स तक पहुंचना करीब-करीब नामुमकिन है। एयरपोर्ट के अलावा ड्रोन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी बड़ा खतरा बन सकते हैं। ड्रोन से कई संवेदनशील जगहों की जासूसी होने की आशंका बनी रहती है।

    अब आरोपी तक पहुंचना होगा आसान

    यह सिक्योरिटी डिवाइस ड्रोन के कम्युनिकेशन सिस्टम को हैक कर उसे अपने कंट्रोल में ले लेगा। फिर ड्रोन को वापस उसी दिशा में जाने का कमांड देगा। कमांड मिलते ही ड्रोन वापस वहीं चला जाएगा, जहां से उसे उड़ाया गया था।
    ड्रोन के रूट को ट्रैक कर सुरक्षा एजेंसियां ड्रोन उड़ाने वाले शख्स तक आसानी से पहुंच जाएंगी। ड्रोन का सारा डेटा भी यह डिवाइस आसानी से हासिल कर लेगी।

    कई फ्लाइट्स हो चुकी हैं प्रभावित

    आईजीआई एयरपोर्ट पर बीते साल दो ऐसी घटनाएं हो चुकी है जिसमें ड्रोन की वजह से करीब दो घंटे तक विमानों का परिचालन पूरी तरह से रोकना पड़ा। इससे करीब तीन सौ फ्लाइट प्रभावित हुईं थीं।

    किसी बड़े विमान हादसे की वजह बन सकते हैं ड्रोन
    ड्रोन से सबसे बड़ा खतरा विमानों को है। विमानों के इंजन इतने पावरफुल होते हैं कि वह 10 से 15 मीटर दूर उड़ रही किसी भी चीज को अपनी तरफ खींच सकते हैं। ऐसे में टेक-ऑफ या लैंडिंग के दौरान अगर कोई ड्रोन, किसी विमान के इस दायरे में आता है तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है और सैकड़ों मुसाफिरों की जान को खतरा हो सकता है।


  • विमानों के लिए बड़ा खतरा बने ड्रोन, हवा में इन्हें रोकेगी ये डिवाइस
    +2और स्लाइड देखें
    विमानों के इंजन में खिचने से उनमें विस्फोट हो सकता है।
  • विमानों के लिए बड़ा खतरा बने ड्रोन, हवा में इन्हें रोकेगी ये डिवाइस
    +2और स्लाइड देखें
    ऐसे में अब ये नई डिवाइस विमानों को सुरक्षित रख सकती है।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Now This Device Will Stop Drones From Coming Near Airplanes
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Do You Know

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×