OMG

--Advertisement--

25 साल से जमाकर रखा था भ्रूण, 26 साल की मां ने ऐसे दिया जन्म

आपको बता दें कि जिस भ्रूण को टीना पर इम्प्लांट किया गया उसकी उम्र उस मां से सिर्फ एक साल छोटी है।

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 10:54 AM IST

अमेरिकी के टेनेसी में रहने वाली एक मां ने 25 साल पुराने भ्रूण से एक बच्ची को जन्म दिया है। इस कपल ने बताया कि इम्प्लांट के जरिए इन्हें स्वस्थ बच्ची पैदा हुई है।टीना और बेंजामिन गिब्सन के घर पिछले महीने इस बच्ची का जन्म हुआ। आपको बता दें कि जिस भ्रूण को टीना पर इम्प्लांट किया गया उसकी उम्र उस मां से सिर्फ एक साल छोटी है। जब टीना एक साल की थीं उसी दौरान एक डोनेशन सेंटर में इस भ्रूण को जमाकर रख दिया गया था। ऐसे हुआ ये सब...

- टीना के जन्म के सालभर बाद इस भ्रूण को 1992 में फ्रीज किया गया था। इसी साल मार्च में नेशनल एम्ब्रायो डोनेशन सेंटर (एनईडीसी) में टीना के शरीर में इस भ्रूण को इम्प्लांट किया गया था। अब 26 साल की हो चुकी टीना ने एक टीवी चैनल से कहा, यह भ्रूण और मैं बेस्ट फ्रेंड हो सकते थे, क्योंकि हमारी उम्र में सिर्फ एक साल का अंतर है।

बन गया रिकॉर्ड
- टेनेसी यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने बताया कि ये पहली बार है जब इतने लंबे समय तक फ्रीज कर रखे गए भ्रूण से किसी बच्चे का जन्म हुआ है। यह एक रिकॉर्ड है।

क्यों किया ऐसा

- 33 साल के बेंजामिन को सिस्टिक फाइब्रोसिस नामक बीमारी थी। इस बीमारी के चलते पुरुष बच्चा पैदा करने में सक्षम नहीं होते। बेंजामिन ने बच्ची के जन्म के बाद कहा, एम्मा का पैदा होना किसी चमत्कार से कम नहीं है। 25 साल तक फ्रिज में रहने के बाद वो और भी खूबसूरत लगती है।

- गिब्सन दंपत्ति ने पहले बच्चा गोद लेने के बारे में सोचा था, लेकिन फिर उन्होंने एम्ब्रियो इम्प्लांट कराने का फैसला किया।

आगे की स्लाइड्स में देखें, गिब्सन दंपत्ति और भ्रूण से जन्मी बच्ची के फोटोज...