ओ म जी

--Advertisement--

दुनिया का सबसे बड़ा विमान रनवे पर दौड़ा, अंतरिक्ष में कर सकेगा रॉकेट लॉन्च

2.26 लाख किलो वजन वाला ये विमान 75 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से रनवे पर दौड़ा।

Dainik Bhaskar

Feb 28, 2018, 10:29 AM IST
28 पहिए, 6 इंजन, 2 कॉकपिट वाला है ये विमान। 28 पहिए, 6 इंजन, 2 कॉकपिट वाला है ये विमान।

दुनिया के सबसे बड़े विमान स्ट्रैटोलॉन्च का रनवे ट्रायल सफल रहा है। इसे कैलिफोर्निया के मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट पर टेस्ट किया गया। 2.26 लाख किलो वजन वाला ये विमान 75 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से रनवे पर दौड़ा। इसी के साथ प्लेन के उड़ान भरने का रास्ता साफ हो गया है। ये प्लेन 2019 में पहली उड़ान भरेगा। ये अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करने का काम करेगा। 24 घंटे के भीतर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में रसद सामग्री पहुंचाएगा। यह मौजूदा अंतरिक्ष अभियानों से काफी किफायती होगा। इस विमान के विंगस्पैन की लंबाई 375 फीट है, जो एक फुटबॉल फील्ड की लंबाई से भी ज्यादा है। वहीं इसकी चौड़ाई 12.5 फीट है, जो गोल पोस्ट के बराबर है। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल एलेन इस प्रोजेक्ट से जुड़े हैं। ये पूरा विमान 2 केबिन में बंटा है...

पूरा विमान 2 अलग-अलग केबिन में बंटा हुआ है। दोनों केबिन के बीच का हिस्सा एक लॉन्चपैड की तरह इस्तेमाल होगा। ये हिस्सा ही उड़ान के दौरान रॉकेट का भार संभालने का काम करेगा। दोनों केबिन में अपने-अपने कॉकपिट हैं। दाएं कॉकपिट में 1-1 पायलट, को-पायलट और फ्लाइट इंजीनियर के लिए जगह है। वहीं बायां कॉकपिट खाली रहेगा। इसका इस्तेमाल आपातकाल में किया जा सकेगा।

रॉकेट या सेटेलाइट लॉन्च करने में करेगा मदद

- इस एयरक्राफ्ट का डिजाइन ऐसे तैयार किया गया है कि जो दो हिस्सों में बंटी अपनी बॉडी के बीच रॉकेट ले जाने में सक्षम है। इससे स्पेस में छोटी सैटेलाइट लॉन्च करने की तैयारी है। इसके लिए प्लेन बनाने वाली फर्म ने एयरोस्पेस एंड डिफेंस फर्म ऑर्बिटल एटीके के साथ पिछले साल डील साइन की है। ये प्लेन एक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद लॉन्च व्हिकल गिराएगा या रॉकेट लॉन्च करेगा, जो अपने बूस्टर फायर कर हवा से ही स्पेस में सैटेलाइड लॉन्च करेंगे। ये तरीका काफी सस्ता, सटीक और तेज रफ्तार साबित होगा। अब तक पारंपरिक तौर पर सैटेलाइट लॉन्चिंगपैड से लॉन्च किए जाते हैं, जिसमें काफी मात्रा में फ्यूल लगता है।

आगे की स्लाइड्स में देखें, इस अनोखे विमान से जुड़ी कुछ और रोचक जानकारियां और फोटोज...

विमान के कॉकपिट में 3 केबिन क्रू के लिए जगह। विमान के कॉकपिट में 3 केबिन क्रू के लिए जगह।
विमान में कुल 6 इंजन लगे हैं। हर इंजन का वजन 4 हजार किलो है। विमान में कुल 6 इंजन लगे हैं। हर इंजन का वजन 4 हजार किलो है।
इस विमान का उद्देश्य है कि- रॉकेट लॉन्च करने में कम समय लगे। लॉन्च पर मौसम वगैरह का ज्यादा फर्क ना पड़े। इस विमान का उद्देश्य है कि- रॉकेट लॉन्च करने में कम समय लगे। लॉन्च पर मौसम वगैरह का ज्यादा फर्क ना पड़े।
यह प्लेन 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम होगा। यह प्लेन 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम होगा।
2011 में ये प्रोजेक्ट शुरू हुआ था, तब ये प्रोजेक्ट 20 हजार करोड़ रुपए का था। 2011 में ये प्रोजेक्ट शुरू हुआ था, तब ये प्रोजेक्ट 20 हजार करोड़ रुपए का था।
इस विमान का कुल वजन है  2.26 लाख किलो। इस विमान का कुल वजन है 2.26 लाख किलो।
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
X
28 पहिए, 6 इंजन, 2 कॉकपिट वाला है ये विमान।28 पहिए, 6 इंजन, 2 कॉकपिट वाला है ये विमान।
विमान के कॉकपिट में 3 केबिन क्रू के लिए जगह।विमान के कॉकपिट में 3 केबिन क्रू के लिए जगह।
विमान में कुल 6 इंजन लगे हैं। हर इंजन का वजन 4 हजार किलो है।विमान में कुल 6 इंजन लगे हैं। हर इंजन का वजन 4 हजार किलो है।
इस विमान का उद्देश्य है कि- रॉकेट लॉन्च करने में कम समय लगे। लॉन्च पर मौसम वगैरह का ज्यादा फर्क ना पड़े।इस विमान का उद्देश्य है कि- रॉकेट लॉन्च करने में कम समय लगे। लॉन्च पर मौसम वगैरह का ज्यादा फर्क ना पड़े।
यह प्लेन 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम होगा।यह प्लेन 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम होगा।
2011 में ये प्रोजेक्ट शुरू हुआ था, तब ये प्रोजेक्ट 20 हजार करोड़ रुपए का था।2011 में ये प्रोजेक्ट शुरू हुआ था, तब ये प्रोजेक्ट 20 हजार करोड़ रुपए का था।
इस विमान का कुल वजन है  2.26 लाख किलो।इस विमान का कुल वजन है 2.26 लाख किलो।
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
Biggest Plane on Earth Stratolaunch Takes Its First Sprunt
Click to listen..