OMG

--Advertisement--

किसी महिला के हाथ में दिखे ये निशान, तो तत्काल बुलाई जाती है पुलिस

अमेरिका में अगर किसी महिला की हथेली पर ब्लैक डॉट देखा जाता है तो इसे बेहद गंभीरता से लिया जाता है।

Danik Bhaskar | Feb 04, 2018, 02:40 PM IST
सोशल मीडिया पर ब्लैक डॉट अवेयरनेट कैंपेन की फोटो। सोशल मीडिया पर ब्लैक डॉट अवेयरनेट कैंपेन की फोटो।

क्या आपने कभी किसी महिला की हथेली पर काला डॉट देखा है या ऐसी कोई फोटो सोशल मीडिया पर देखी है? अगर हां, तो आपको बता दें कि ये बहुत ही चिंताजनक बात है। इसे देख तत्काल पुलिस बुलाने की सलाह दी जाती है। अमेरिका में अगर किसी महिला की हथेली पर ब्लैक डॉट देखा जाता है तो इसे बेहद गंभीरता से लिया जाता है। आखिर क्या है इसका मतलब...

- यहां अगर आप किसी महिला के हाथ में ब्लैक डॉट देखते हैं, तो इसका मतलब है कि वो महिला संकट में है और उसे तत्काल मदद की जरूरत है।

- ब्लैक डॉट का मतलब है कि महिला घरेलू हिंसा का शिकार है और कोई न कोई उसपर नजर रखे हुए जिस वजह से वो किसी को ये बात कहकर नहीं बता सकती है।

दुनियाभर में फैल रहा ये कैंपेन
- महिलाओं की मदद के लिए शुरू किए गए इस कैंपेन का नाम ब्लैक डॉट ही रखा गया। सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक इस बात को पहुंचाया गया कि आप भी अगर किसी महिला के हाथ में ऐसा निशान देखें तो सबसे पहले पुलिस को सूचना दें और उसकी मदद करने की कोशिश करें। ये कैंपेन अब दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है।

पोस्ट शेयर कर लोगों को बनाए जागरूक
- इस पोस्ट को शेयर कर आप भी महिलाओं की सुरक्षा में अपना योगदान कर सकते हैं। दुनियाभर में इसे तेजी से शेयर किया जा रहा है। जिससे ऐसे किसी संकट या घरेलू हिंसा का शिकार महिला को बचाया जा सके।

कैसे शुरू हुआ ये कैंपेन
- रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कैंपेन की शुरुआत एक अमेरिकी महिला ने ही की जो प्रेग्नेंट होने के बावजूद अपने पति की हिंसा का शिकार थी और उसने मदद मांगने के लिए इसी तरकीब को अपनाया था।

माना जा रहा है कि महिला सुरक्षा के लिए ये ट्रिक सिर्फ शुरुआत में प्रभावी रही है। माना जा रहा है कि महिला सुरक्षा के लिए ये ट्रिक सिर्फ शुरुआत में प्रभावी रही है।
जैसे-जैसे लोगों को इसके बारे में पता चला, महिलाओं से हिंसा करने वाले भी सतर्क हो गए। जैसे-जैसे लोगों को इसके बारे में पता चला, महिलाओं से हिंसा करने वाले भी सतर्क हो गए।