--Advertisement--

ये है श्रापित पेंटिंग, घर में टांगने पर लग जाती है आग

द क्राइंग ब्वॉय नाम की ये पेंटिंग जहां भी टांगी जाती है वहां आग लग जाती है।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 02:15 PM IST
VIDEO: ये है श्रापित पेंटिंग VIDEO: ये है श्रापित पेंटिंग

हटके डेस्क. क्या आप कभी सोच सकते हैं कि कोई तस्वीर कई हादसों की जिम्मेदार बन सकती है। शायद नहीं। लेकिन द क्राइंग ब्वॉय नाम की एक पेंटिंग पर ऐसे आरोप लगे हैं कि यह जहां भी टांगी जाती है वहां आग लग जाती है। इस पेंटिंग को बनाने वाला कोई मामूली आर्टिस्ट नहीं बल्कि इटली के मशहूर चित्रकार जियोवनी ब्रागोलिन हैं। 1985 में बनाई थी पेंटिंग...

जियोवनी ब्रागोलिन ने 1985 में एक रोते हुए बच्चे की तस्वीर बनाई थी। जिसका नाम द क्राइंग ब्वॉय था। यह ब्रागोलिन की कुछ चुनिंदा पेंटिंग्स में से एक है। जब क्राइंग ब्वॉय की यह तस्वीर खूब पसंद की गई तो ब्रागोलिन ने इसकी पूरी सीरीज तैयार कर दी। पेंटिंग इतनी मशहूर हो गई कि पेंटिंग की 50 हजार कॉपियां बनाई गईं। समय के साथ ब्रागोलिन को इस पेंटिंग ने बेहद मशहूर किया, लेकिन ये भी सच है कि उन्हें शोहरत दिलाने के बाद इसी पेंटिंग से बदनामी भी मिली।

फायर फाइटर्स की आंखों-देखी
कहते हैं जिन लोगों ने इन पेंटिंग्स को खरीदकर अपने घरों की दीवारों पर सजाया, उनकी जिंदगी तबाह हो गई। घरों में हादसों का सिलसिला शुरू हो गया। इटली के एक टैबलायड द सन की रिपोर्ट के मुताबिक कई फायर-फाइटर्स ने इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने कहा कि वो करीब 15 घरों में आग लगने पर अपनी टीम के साथ गए। वो जिस भी घर में आग बुझाने जाते, वहां द क्राइंग बॉय पेंटिंग मिलती। उनका कहना था कि घर पर सारा सामान जल चुका होता था, मगर ये पेंटिंग सही सलामत मिलती।

घरों में पेंटिंग रखना बंद कर दिया
हादसे की खबरें आने के बाद लोगों ने पोंटिंग को घरों में रखना बंद कर दिया। बाद में सैकड़ों की तादात में इस पेंटिंग की प्रतियां जला दी गईं। इसके बाद हादसों में भी कमी आने लगी। लोगों ने मान लिया की पेंटिंग वाकई शापित थी।

द क्राइंग ब्वॉय पेंटिंग द क्राइंग ब्वॉय पेंटिंग
Crying Boy painting
Crying Boy painting
Crying Boy painting
Crying Boy painting
Crying Boy painting
X
VIDEO: ये है श्रापित पेंटिंगVIDEO: ये है श्रापित पेंटिंग
द क्राइंग ब्वॉय पेंटिंगद क्राइंग ब्वॉय पेंटिंग
Crying Boy painting
Crying Boy painting
Crying Boy painting
Crying Boy painting
Crying Boy painting
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..