--Advertisement--

खुद को समझते हैं जीनियस तो इस फोटो में ढूंढिए तीसरा खतरनाक जानवर

यदि आप भी खुद को मानते हैं जीनियस तो इसमें छिपे बाघ को ढूंढिए।

Danik Bhaskar | Feb 02, 2018, 12:00 AM IST
गौर से देखिए आखिर कहां छिपा बैठा है बाघ गौर से देखिए आखिर कहां छिपा बैठा है बाघ

सोशल मीडिया पर एक बार फिर एक दिमागी कसरत कराने वाली पजल वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि अगर आप जीनियस है तो इस पहले को अासानी से सुलझा लेंगे। हालांकि, इस वायरल फोटो को किसने और कहां से अपलोड किया है इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं की है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस फोटो में लोमड़ी, खरगोश के अलावा एक खतरनाक बाघ भी छिपा हुआ है। लाखों लोग लगा चुके दिमाग...

- इससे पहले भी ये फोटो पजल वायरल हुई थी जब लाखों लोगों ने इसपर दिमाग लगाया था। कुछ इसे सॉल्व करने में कामयाब भी रहे, तो कई ने अपना माथा पकड़ लिया। यदि आप भी खुद को मानते हैं जीनियस तो इसमें छिपे बाघ को ढूंढिए।

जानें कितने इंटेलिजेंट हैं आपके दोस्त

- अपने दोस्तों की इंटेलिजेंस जानने के लिए ऐसे पजल बहुत काम के होते हैं। इसे शेयर कर आप अपने दोस्तों से भी इसके जवाब ढूंढने में मदद ले सकते हैं। इससे उनके आईक्यू लेवल का भी आपको अंदाजा हो जाएगा।

ये है ऑप्टिकल इल्यूजन

- कई बार हमारी आंखों के सामने जो होता है, हम उसे देख नहीं पाते, तो कई बार जो नहीं होता, वह भी देख लेते हैं। कभी ऐसा भी होता है कि हम अपनी नजर बदलकर दूसरे तरीके से देखने की कोशिश करते हैं, तो तस्वीर कुछ और ही नजर आने लगती है।

- कई बार ये कलर परसेप्शन (रंगों को समझना), अटेंशन (ध्यान) और हमारी अवेयरनेस को गड़बड़ा देते हैं। इसके नतीजे में हमारा दिमाग भ्रमित हो जाता है। इसे ऑप्टिकल इल्यूजन (दृष्टिभ्रम) भी कहते हैं।

अगर नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो आगे की स्लाइड्स पर क्लिक कीजिए...

उत्तर आपके सामने है। उत्तर आपके सामने है।