ओ म जी

--Advertisement--

दो महीने पहले हुई थी इस संत की मौत, अब शव देख चौंक गई दुनिया

रिपोर्ट्स के मुताबिक बौद्ध भिक्षुओं के गुरु Luang Phor Pian की 92 साल की उम्र में मौत हो गई थी।

Danik Bhaskar

Jan 23, 2018, 11:31 AM IST
कुछ ऐसा नजर आया बौद्ध भिक्षु का शव। कुछ ऐसा नजर आया बौद्ध भिक्षु का शव।

थाईलैंड के एक बौद्ध भिक्षु के शव को उनके भक्तों ने एक रस्म के लिए कब्र से बाहर निकाला। लेकिन, जो भी सामने आया उसे देख सबकी आंखें फटी रह गईं। असल में बौद्ध भिक्षु के शरीर पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा था और उनके चेहरे पर एक मुस्कान थी। 2 महीने पहले हुई थी मौत...

- रिपोर्ट्स के मुताबिक बौद्ध भिक्षुओं के गुरु Luang Phor Pian की 92 साल की उम्र में मौत हो गई थी। उनकी मौत पिछले साल 16 नवंबर को हुई थी। मौत के बाद उन्हें उसी मंदिर में दफना दिया गया जहां वे सेवा करते थे।

- ठीक दो महीने बाद एक खास रस्म के लिए उनका शव कब्र के बाहर निकाला गया तो बाकी भिक्षु दंग रह गए। लुआंग के चेहरे पर मुस्कान थी। मानों वो खुशी से चैन की नींद में सो रहे हों।

एक्सपर्ट्स ने कही ये बातें
- भिक्षु के शव को देखकर एक्सपर्ट्स ने कहा, कि यकीन करना मुश्किल है कि 2 महीने बाद भी उनका शरीर वैसा ही है। उनकी बॉडी की हालत जरूर कुछ बिगड़ी है पर ये ऐसी लग रही है मानो इनकी मौत सिर्फ 36 घंटे पहले हुई हो।

चेहरे पर मुस्कान करती है ये इशारा
- भक्तों के मुताबिक उनके चेहरे पर मुस्कान इस बात का इशारा है कि वे शांति की अवस्था को प्राप्त हो गए हैं। या दूसरे शब्दों में कहें तो उन्हें मोक्ष मिल गया है।

शुरू हुआ प्राथनाओं का दौर
- भिक्षु के शव को निकालकर एक खास रस्म निभाई जाती है, इसमें उन्हें साफ कर नए कपड़े पहना दिए जाते है। इसके बाद शुरू होता है प्रार्थनाओं का दौर। मंदिर में उन्हें रखकर प्रार्थना की जाएगी, ये तबतक चलेगी जबतक उनकी मौत हुए 100 दिन पूरे नहीं हो जाते। 100वें दिन फाइनल रेस्टिंग सेरेमनी होती है, जिसमें उन्हें हमेशा के लिए दफना दिया जाएगा।

आगे की स्लाइड्स में देखें, बौद्ध भिक्षु के हैरान करने वाले फोटोज...

उनके चेहरे पर एक मंद मुस्कान नजर आ रही थी। उनके चेहरे पर एक मंद मुस्कान नजर आ रही थी।
मंदिर में रखकर उनके लिए अब प्रार्थना की जा रही है। मंदिर में रखकर उनके लिए अब प्रार्थना की जा रही है।
पहले ऐसे दिखते थे लुआंग। पहले ऐसे दिखते थे लुआंग।
Click to listen..