क्या आपको पता है?

--Advertisement--

दुनिया के तीन महान साइंटिस्ट और इनके जन्म-मृत्यु का अजब संयोग

साइंस की दुनिया में आज के दिन बना संयोग बेहद चौंकाने वाला है।

Danik Bhaskar

Mar 14, 2018, 01:10 PM IST

आज 14 मार्च को ऐसा अजब संयोग बना जो साइंस की दुनिया के लिए काफी हैरान करने वाला है। आज के दिन दुनिया के दो सबसे मशहूर साइंटिस्ट में से एक का जन्म हुआ और दूसरे की मौत। आज के दिन यानी 14 मार्च 1879 को मशहूर साइंटिस्ट अल्बर्ट आइन्सटाइन का जन्म हुआ था। आइन्सटाइन की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि आज भी बच्चों से लेकर बूढ़े हों या साइंस में इंटरेस्ट न रखने वाले भी इस नाम को बखूबी जानते हैं। वहीं दूसरी ओर आइन्सटाइन के बाद मॉर्डन दुनिया के जाने-माने साइंटिस्ट स्टीफन हॉकिंग का आज ही के दिन निधन हो गया। इसमें एक तीसरे महान साइंटिस्ट का भी ऐसा संयोग जुड़ा है जिसने साइंटिस्ट्स को भी हैरान कर दिया है। ये है अजब संयोग...

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस दिन स्टीफन हॉकिंग्स का जन्म हुआ ठीक उसी तारीख को महान साइंटिस्ट गैलीलियो की भी मौत हुई थी। गैलीलिया की मौत 8 जनवरी 1642 को हुई थी। जबकि स्टीफन हॉकिंग्स का जन्म ठीक 300 सालों बाद 8 जनवरी 1942 को हुआ।

अगर इन तीनों कड़ियों को जोड़े तो हम पाएंगे के स्टीफन हॉकिंग का जन्म और उनकी मृत्यु की तारीख दुनिया के दो और महान साइंटिस्ट्स से जुड़ी हुई है। 14 मार्च यानी आज के दिन स्टीफन का निधन हुआ, जोकि अल्बर्ट आइन्सटाइन की जन्म तारीख है। वहीं 8 जनवरी को स्टीफन पैदा हुए जो कि महान गैलीलियो के निधन की तारीख है।

76 का संयोग

- हैरानी की बात ये भी है आइन्सटाइन की मौत भी 76 साल की उम्र में हुई और अब स्टीफन का निधन भी 76 साल की उम्र में हो गया। यही नहीं गैलीलियो का निधन 77 साल की उम्र में हुआ था

21 साल की उम्र में हुई थी बीमारी

21 साल की उम्र में स्टीफन को लाइलाज बीमारी हो गई थी। वे कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में सैद्धांतिक ब्रह्मांड विज्ञान के निदेशक थे। हॉकिंग की गिनती आइन्सटाइन के बाद सबसे बड़े भौतिकशास्त्री के तौर पर होती है। कंप्यूटर और विभिन्न गैजेट्स के जरिए वे अपने विचार व्यक्त करते थे। ब्लैक होल और बिग बैंग थ्योरी को समझने में उन्होंने अहम योगदान दिया है।

Click to listen..