OMG

--Advertisement--

कमजोर पड़ने लगेगी सूरज की ताकत, धरती के साथ होगा कुछ ऐसा

साइंटिस्ट्स ने एक रिसर्च में दावा किया है कि आने वाले 10-15 सालों में सूरज की ताकत कम होना शुरू हो जाएगी।

Danik Bhaskar | Dec 30, 2017, 03:17 PM IST

ऐसा भी हो सकता है....आने वाले कुछ सालों में हम धरती पर कई प्राकृतिक बदलाव देखेंगे जो जीवन को अस्त व्यस्त कर देंगे। कुछ समय पहले न्यूयॉर्क के साइंटिस्ट्स ने एक रिसर्च में दावा किया है कि आने वाले 10-15 सालों में सूरज की ताकत कम होना शुरू हो जाएगी। इस घटती ताकत से पृथ्वी पर प्रलय की स्थिति निर्मित हो सकती है। स्लीप मोड पर जाएगा सूरज...

- कैलिफॉर्निया स्थित विल्कॉक्स सोलर अब्जर्वटॉरी में 'प्रिंसिपल कम्पॉनंट अनैलेसिस' की कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि आने वाले समय में सूर्य के मैग्नेटिक फील्ड में प्रतिकूल बदलाव होंगे। इस मॉडल में 1976 से 2008 के बीच 3 सौर्य चक्रों (सोलर साइकिल) पर स्टडी की गई।

कैसे कम होगी सूर्य की ताकत
- रिसर्च टीम की सदस्य प्रोफेसर वेलेन्टीना जारकोवा के मुताबिक 2030 से 2040 के बीच नॉर्थ और साउथ पोल पर एक ही समय पर सूर्य की चुंबकीय तरंगे टकराएंगी जो एक दूसरे को खत्म कर देंगी। इससे हो सकता है कि सूर्य की 60 प्रतिशत उर्जा कम हो जाए।

और जमने लगेगी धरती
- साइंटिस्ट की मानें तो, सूर्य की ताकत अगर 60 प्रतिशत तक कम हो जाती है तो धरती तेजी से ठंडी होती चली जाएगी और कुछ समय में जम जाएगी। या दूसरे शब्दों में कहें तो ये दूसरे आईस ऐज की शुरुआत होगी। ऐसी ही परिस्थितियां 1645 से 1715 तक रही थीं, तब धरती पर शॉट आईस ऐज की शुरुआत हुई थी। उस दौरान लंदन की टेम्स नदी पूरी तरह से जम गई थी।

आगे की स्लाइड्स में देखें, कुछ ऐसे ही फैक्ट्स...

सूरज और धरती की बीच दूरी 14.9 करोड़ किलोमीटर है। सूरज और धरती की बीच दूरी 14.9 करोड़ किलोमीटर है।
इसके बावजूद सूर्य की उर्जा इतनी है कि वह धरती को गर्म रखता है। इसके बावजूद सूर्य की उर्जा इतनी है कि वह धरती को गर्म रखता है।
साइंटिस्ट के मुताबिक अगर सौर्य उर्जा में कमी होती है तो धरती  में तेजी से तापमान घटने लगे और हर चीज बर्फ में तब्दील हो जाएगी। साइंटिस्ट के मुताबिक अगर सौर्य उर्जा में कमी होती है तो धरती में तेजी से तापमान घटने लगे और हर चीज बर्फ में तब्दील हो जाएगी।
इससे धरती पर जीवन बुरी तरह प्रभावित होगा। इससे धरती पर जीवन बुरी तरह प्रभावित होगा।
ऐसे प्रलय को कई हॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। ऐसे प्रलय को कई हॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है।