--Advertisement--

ये थीं 2017 की FAKE खबरें, जिनपर लोगों ने किया आंख मूंद कर भरोसा

इस साल कुछ ऐसी ही अच्छी बुरी खबरें जमकर वायरल रहीं जिनपर लोगों ने आंख मूंद कर भरोसा किया गया।

Danik Bhaskar | Dec 31, 2017, 10:09 AM IST

आज 2017 का आखिरी दिन है ये दिन अपने साथ बहुत सी अच्छ-बुरी यादें भी समेट लेगा। इस साल कुछ ऐसी ही अच्छी-बुरी खबरें जमकर वायरल रहीं जिनपर लोगों ने आंख मूंद कर भरोसा किया पर ये पूरी तरह झूठी निकलीं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 7 खबरों के बारे में । एंजेलिना जोली बनने के चक्कर में...

हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली की गिनती दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में होती हैं। इस एक्ट्रेस के फॉलोअर्स दुनियाभर में मौजूद हैं, जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। ऐसी ही एक लड़की ने एंजेलिना की सबसे बड़ी फैन होने का दावा किया था। साहर तबर नाम की 19 वर्षीय ईरानी लड़की ने सोशल मीडिया पर अपने फोटोज डालकर तहलका मचा दिया था।

किया था ये दावा
- सहर ने दावा किया था कि उन्होंने एंजेलिना जोली की तरह दिखने के लिए चेहर पर करीब 50 से ज्यादा सर्जरी कराई थीं। जिसके बाद उनका चेहरा इस तरह बिगड़ गया और वे किसी भी तरह से एंजेलिना जोली की तरह नजर नहीं आ रही थीं।
- इसके अलावा सहर ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि उन्‍होंने डाइट कंट्रोल कर अपना वजन 40 किलो कर लिया है। एंजिलेना की तरह दिखने के लिए उन्होंने स्पेशल डाइट लेना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने गाल छिदवाए हैं और बालों का रंग भी पूरी तरह से बदल दिया है।

और ऐसे खुली पोल
- सोशल मीडिया पर सहर के फोटोज वायरल होने के बाद कई लोगों ने इस कहानी पर आंख मूंद कर भरोसा कर लिया, तो कई ने इसकी आलोचना करते हुए ये भी कहा कि ये लड़की लोगों को बेवकूफ बना रही है। कई एक्सपर्ट्स ने फोटोज से छेड़छाड़ की बात भी कही। आखिर सहर को मीडिया के सामने आकर अपनी असलियत बतानी पड़ी। सहर ने बताया कि उनका फेस अजीब है। हालांकि, सोशल मीडिया पर डाली गई फोटोज से उन्होंने छेड़छाड़ कर ये कहानी बनाई थी।

आगे की स्लाइड्स में देखें 2017 की ऐसी ही FAKE न्यूज जिनपर आंख बंद कर किया गया विश्वास....

200 रुपए का नोट। 200 रुपए का नोट।

नोटबंदी के कुछ महीनों बाद 200 रुपए के एक नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। बताया जा रहा था कि ये फोटोज लीक हुई और नोट जल्द मार्केट में आएगा। पर इस फर्जी पोस्ट की पोल तब खुली जब सरकार ने असली 200 के नोट के फोटोज जारी किए।

हर तरफ तिरंगा। हर तरफ तिरंगा।

26 जनवरी 2017 को किरण बेदी की एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हुई। बताया गया कि दुनियाभर की जानी-मानी इमारतें जैसे एफिल टावर, पीसा की मीनार, स्टैचू ऑफ लिबर्टी जैसी कई इमारतें 26 जनवरी के मौके पर तिरंगे रंग में रंगी गई हैं। जबकि सच तो ये था कि सिर्फ बुर्ज खलीफा पर ये नजारा देखने को मिला था।

अमृतसर की दिवाली अमृतसर की दिवाली

अमृतसर में दिवाली के दिन उड़ते हजारों दीए की ये तस्वीर वायरल हुई थी। बाद में नवकरण बरार नाम के फोटो एडिटर ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि ये उनकी कलाकारी थी।

इस नंबर से कॉल न उठाएं। इस नंबर से कॉल न उठाएं।

777888999  से फोन उठाया तो फोन में हो जाएगा धमाका। इस जले हुए फोन के साथ ये खबर जमकर वायरल की गई। जो पूरी तरह झूठी साबित हुई।

जी-20 की वायरल फोटो जी-20 की वायरल फोटो

जी-20 समिट के दौरान ये फोटो पूरी दुनिया में वायरल रहा जहां कई देशों के प्रेसिडेंट नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग से कोई बात कर रहे हैं और वह ठहाके लगा रहा है। इस फोटो में डोनाल्ड ट्रम्प और पुतिन भी नजर आ रहे थे। बाद में अमेरिकी एजेंसियों ने इस फोटो को फेक करार दिया था।