--Advertisement--

अगर जिंदगी में हैं निराश तो बिना पैर वाले इस किसान की लाइफ देख लीजिए

चीन में रहने वाले Xi Tiangen जब 20 साल के तब एक एक्सिडेंट में उन्होंने अपने दोनों पैर खो दिए थे।

Danik Bhaskar | Feb 05, 2018, 04:44 PM IST
खेतों में काम करते जी टियांजेन। खेतों में काम करते जी टियांजेन।

अगर आपको लगता है कि आपकी जिंदगी बड़ी कठिन हो गई, कुछ ठीक नहीं हो रहा और आप बेहद निराश हैं, तो जरा इस बिना पैर वाले किसान की लाइफ देख लीजिए। दोनों पैर खो देने के बावजूद ये 40 सालों से अपना परिवार चला रहा था। 60 साल की उम्र में भी किसानी...

- चीन में रहने वाले Xi Tiangen जब 20 साल के तब एक एक्सिडेंट में उन्होंने अपने दोनों पैर खो दिए थे। ऐसी स्थिति में लोग जहां जीने की उम्मीद ही छोड़ देते हैं टियांजेन ने हार नहीं मानी। इस घटना के कुछ साल बाद टियांजेन के किसान पिता की मौत हो गई थी। जिसके बाद टियांजेन ने अपनी मां और अपने मानसिक रोग से ग्रस्त भाई को संभालने की जिम्मेदारी ली। पैर न होने के बावजूद उन्होंने पिता का काम संभाला।

परिवार में अकेले कमाते थे टियांजेन

- एक वेबसाइट के मुताबिक 40 सालों तक टियांजेन ने अपने परिवार को अकेले ही कमाकर पाला। खेतों पर काम करने से लेकर गाड़ी चलाना और खाना बनाने जैसे काम भी खुद ही करते हैं।

अब अकेले हैं टियांजेन

- इतने सालों तक परिवार संभालने के बाद टियांजेन अकेले रह गए हैं। 2006 में उनकी मां की मौत हो गई थी वहीं 2015 उनके भाई की। इसके बाद कुछ रिश्तेदारों ने टियांजेन को अपने साथ रहने की पेशकश की पर उन्होंने अकेले ही रहने का फैसला किया। टियांजेन आज भी खेतों पर काम करते देखे जा सकते हैं। सोशल मीडिया पर लोग उन्हें मोस्ट इंस्पायरिंग मैन भी कहते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, कैसे जिंदगी जीते हैं टियांजेन...