--Advertisement--

मॉडल्स ने अपने साथ होने वाले शोषण को रोते हुए बयां किया

मॉडल्स ने अपने साथ होने वाले शोषण को रोते हुए बयां किया

Danik Bhaskar | Dec 21, 2017, 04:59 PM IST
इटली के मोंटिसेली ब्रूसाटी क्षेत्र में फूलों के ऊपर बैठी हुई गिलहरी। इटली के मोंटिसेली ब्रूसाटी क्षेत्र में फूलों के ऊपर बैठी हुई गिलहरी।

एनुअल कॉमेडी वाइल्ड लाइफ फोटो अवॉर्ड्स में जानवरों की ऐसी खूबसूरत फोटोज आईं जिन्हें काफी सराहा गया। इस कॉन्टेस्ट का उद्देश्य वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन के लिए लोगों को जागरूक करना है। इस कॉन्टेस्ट में सिलेक्ट किए गए फोटोज दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लिए गए। कुछ फोटोज जहां वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी के हैं, वहीं कुछ जंगलों के आसपास खींचे गए। किसी फोटो में फनी पोज देते हुए जानवर तो कहीं जानवरों को हंसते हुए दिखाया गया है। यह अवॉर्ड जीतने वाले विनर को कैमरा बैग और ट्रॉफी गिफ्ट के तौर पर दी गई।

सीडब्ल्यूपीए के संस्थापक तंजानिया के फोटोग्राफर्स टॉम सुलाम ओ पॉल जेंसन हिक्स ने बोर्न फ्री फाउंडेशन के साथ मिलकर इस कॉम्पिटीशन की शुरूआत की। पिछले साल इस प्रतियोगिता के लिए 86 देशों से 3,500 एंट्रीज आई थीं। उन्हीं में से सिलेक्ट की गईं ये फोटोज दुनिया भर में मशहूर हो रही हैं। पहली स्लाइड की फोटो में इटली के मोंटिसेली ब्रूसाटी क्षेत्र में फूलों के ऊपर बैठी हुई गिलहरी को दिखाया गया है। दूसरी स्लाइड की फोटो हंगरी में क्लिक की गई। इस फोटो में दो उल्लू एक पेड़ की डाल पर बैठे हैं और तीसरा उल्लू डाल से लटकता हुआ दिख रहा है। तीसरी स्लाइड वाली फोटो केन्या के मसाई मारा नेशनल रिजर्व में क्लिक की गई है। प्लेन के साथ जिराफ की फोटो भी केन्या के इसी क्षेत्र में क्लिक की गई।

आगे की स्लाइड्स में देखिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स द्वारा क्लिक की गईं खूबसूरत फोटोज...

हंगरी में क्लिक की गई इस फोटो में दो उल्लू एक पेड़ की डाल पर बैठे हैं और तीसरा उल्लू डाल से लटकता हुआ दिख रहा है। हंगरी में क्लिक की गई इस फोटो में दो उल्लू एक पेड़ की डाल पर बैठे हैं और तीसरा उल्लू डाल से लटकता हुआ दिख रहा है।
ब्लू वाइल्ड बीस्ट नाम का ये जानवर केन्या के मसाई मारा नेशनल रिजर्व में अपने साथियों के ऊपर खड़ा है। ब्लू वाइल्ड बीस्ट नाम का ये जानवर केन्या के मसाई मारा नेशनल रिजर्व में अपने साथियों के ऊपर खड़ा है।
दो बंदर इस फोटो में अपने समूह से दूर टेस्ट ड्राइव के लिए निकल गए हैं। ये फोटो इंडोनेशिया में खींची गई है। दो बंदर इस फोटो में अपने समूह से दूर टेस्ट ड्राइव के लिए निकल गए हैं। ये फोटो इंडोनेशिया में खींची गई है।
मसाई मेरा केन्या में 2008 में ये फोटो खींची गई थी। फोटो देखकर ऐसा लग रहा है जैसे जिराफ प्लेन की चेकिंग के लिए खड़ा है। मसाई मेरा केन्या में 2008 में ये फोटो खींची गई थी। फोटो देखकर ऐसा लग रहा है जैसे जिराफ प्लेन की चेकिंग के लिए खड़ा है।
थाईलैंड में क्लिक की गई इस फोटो में दो मडस्क्रीपर्स गाना गाते हुए नजर आ रहे हैं। थाईलैंड में क्लिक की गई इस फोटो में दो मडस्क्रीपर्स गाना गाते हुए नजर आ रहे हैं।