अजीब विश्व

--Advertisement--

यहां मरने के बाद खुले में छोड़ देते हैं बॉडी, इस वजह से किया जाता है ये सब

हाल ही में इस बॉडी फार्म की कुछ दिन दहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं।

Danik Bhaskar

Dec 16, 2017, 11:24 AM IST
यहां होता है कुछ ऐसा नजारा। यहां होता है कुछ ऐसा नजारा।

टेक्सस के एक कस्बे में ऐसा इलाका है जहां मुर्दों को खुल मैदान पर छोड़ दिया जाता है। यहां डेड बॉडी को सिर्फ एक लोहे के पिंजरे में रखकर मैदान पर डाल दिया जाता है। हाल ही में इस बॉडी फार्म की कुछ दिन दहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। आपको बता दें कि यहां पर डोनेट की गई डेड बॉडी से लेकर अंजान लोगों के शवों का लाया जाता है। क्यों किया जाता है ऐसा...

- टेक्सस स्टेट यूनिवर्सिटी के Scientists at The Forensic Anthropology Centre के मुताबिक शवों को यहां खुले में सड़ने के लिए जान बूझकर छोड़ा जाता है, जिससे देखा जा सके कि खुले में छोड़ने पर इनपर क्या प्रभाव पड़ता है।

- इसके लिए लाइन से यहां कई मुर्दों को 6 महीनों तक रखा जाता है।

- ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे पुलिस और फॉरेंसिक डिपार्टमेंट को मदद मिल सके। अज्ञात कारणों से मरने वालों की डेड बॉडी को इन शवों से कंपेयर किया जाता है और फिर मौत के कारणों का निष्कर्ष निकाला जाता है।

- इसकी मदद से फॉरेंसिक एक्सपर्ट को ये सिद्ध करने में मदद मिलती है कि शख्स की हत्या की गई या उसकी मौत किसी और कारण से हुई थी। फिर इन सबूतों को कोर्ट में पेश किया जाता है।

लोग डोनेट करते हैं बॉडी
- यहां पर रखी जानी वाली डेड बॉडी कई बार अज्ञात लोगों की होती है, तो वहीं कुछ लोग अपनी मर्जी से बॉडी यहां डोनेट करने का फैसला करते हैं। मरने के बाद व्यक्ति की इच्छानुसार बॉडी को यहां लाया जाता है।

इस बात का रखते हैं ख्याल
- यहां लाने से पहले साइंटिस्ट्स इस बात का ख्याल रखते हैं की डेड बॉडी का वजन 220kg अंदर ही हो। साथ ही ये देखा जाता है कि मरने वालो को हेपेटाइटिस-सी या कोई संक्रामक बीमारी न रही हों। यहां लगभग 70 डेड बॉडी मौजूद हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें यहां के कुछ फोटोज...

पिंजरे में कुछ ऐसे रखी जाती हैं डेड बॉडी। पिंजरे में कुछ ऐसे रखी जाती हैं डेड बॉडी।
डेड बॉडी का खुले में हो जाता है ऐसा हाल। डेड बॉडी का खुले में हो जाता है ऐसा हाल।
Click to listen..