Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »OMG» Hot Dogs Are Not The Best Meal For The Health Conscious.

एक ऐसा फास्ट फूड जिसके खाने से हो सकता है पेट का कैंसर, जानिए क्या होता है इसमें और क्यों है ये खतरनाक

सिर्फ टेस्ट और खासतौर पर फास्ट फूड के टेस्ट को लेकर लालची लोगों के लिए एक अलार्मिंग खबर है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 24, 2018, 05:30 PM IST

  • एक ऐसा फास्ट फूड जिसके खाने से हो सकता है पेट का कैंसर, जानिए क्या होता है इसमें और क्यों है ये खतरनाक
    +3और स्लाइड देखें
    हॉट डॉग में सूअर का मांस (pork hot dog), चिकन, सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोब्रेट, सोडियम फास्फेट और सोडियम लैक्टेट जैसी चीजें अलग-अलग तौर पर मौजूद होती हैं।

    हेल्थ डेस्क. सिर्फ टेस्ट और खासतौर पर फास्ट फूड के टेस्ट को लेकर लालची लोगों के लिए एक अलार्मिंग खबर है। आमतौर पर लोग सेहत को लेकर तो फिक्रमंद होते हैं। लेकिन कई बार फास्ट फूड देखकर उनके मुंह में पानी आ जाता है। हैरानी की बात ये है कि वो बेहतर तरीके से ये जानते हैं कि ये फास्ट फूड कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसके बावजूद वो सिर्फ टेस्ट के लिए इसका मोह नहीं छोड़ पाते। आइए हम बात करते हैं एक एेसे ही फास्ट फूड ‘हॉट डॉग’ की। आप जानकार हैरान रह जाएंगे कि सेहत के लिहाज से हॉट डॉग कितना खतरनाक है। सिर्फ यह जान लीजिए कि इसकी वजह से आप कैंसर का शिकार भी हो सकते हैं।

    फास्ट फूड- आखिर कितने नुकसानदायक?

    - आमतौर पर ये कहा जाता है कि फास्ट फूड की वजह से हमारे दांत खराब हो सकते हैं। इनका एनेमल बिगड़ सकता है। या फिर ये भी कहा जाता है कि फास्ट फूड बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब करते हैं। एक बात जो और कही जाती है, वो ये कि इनकी वजह से फैट बढ़ता है। यानी मोटापे का शिकार हो सकते हैं। मोटापा वैसे भी शरीर में कई बीमारियों की वजह होता है।

    हॉट डॉग से कैंसर कैसे?

    - हॉट डॉग में सूअर का मांस (pork hot dog), चिकन, सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोब्रेट, सोडियम फास्फेट और सोडियम लैक्टेट जैसी चीजें अलग-अलग तौर पर मौजूद होती हैं। लेकिन, एक हॉड डॉग में इनमें से कुछ चीजें होती जरूर हैं।

    क्या कहता है रिसर्च?

    - हॉट डॉग से जुड़े खतरों को लेकर अमेरिकी इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर में एक रिसर्च की गई थी। रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई शख्स दिनभर में एक हॉट डॉग भी खाता है तो उसे पेट के कैंसर का खतरा 18% तक बढ़ जाता है।
    - अब सोचिए अगर 24 घंटे में एक हॉट डॉग खाने से अगर पेट के कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ता है तो वो लोग जो रोजाना या आए दिन इसका स्वाद लेते होंगे, उनके लिए ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है?

    बच्चों के लिए तो और भी जानलेवा

    - अमेरिकी इंस्टीट्यूट के इसी रिसर्च में बच्चों को लेकर भी हेल्थ अलर्ट जारी किया गया था। इसमें कहा गया था- 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे एक महीने (30 या 31 दिन) में 12 हॉट डॉग भी खाते हैं तो वो जानलेवा बीमारियों का शिकार बन सकते हैं।
    - रिसर्च के मुताबिक, हॉट डॉग की लत के चलते इन्हें ल्यूकेमिया (Leukemia) भी हो सकता है। यहां आपको बता दें कि ल्यूकेमिया को साधारण भाषा में ब्लड कैंसर भी कहा जाता है। ल्यूकेमिया का पेशेंट मामूली इन्फेक्शन को भी नहीं झेल सकता। उसकी इम्युनिटी खत्म हो जाती है और आखिरकार ये उसकी मौत की वजह बनती है।

  • एक ऐसा फास्ट फूड जिसके खाने से हो सकता है पेट का कैंसर, जानिए क्या होता है इसमें और क्यों है ये खतरनाक
    +3और स्लाइड देखें
    एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई शख्स दिनभर में एक हॉट डॉग भी खाता है तो उसे पेट के कैंसर का खतरा 18% तक बढ़ जाता है।
  • एक ऐसा फास्ट फूड जिसके खाने से हो सकता है पेट का कैंसर, जानिए क्या होता है इसमें और क्यों है ये खतरनाक
    +3और स्लाइड देखें
    अमेरिकी इंस्टीट्यूट के इसी रिसर्च में बच्चों को लेकर भी हेल्थ अलर्ट जारी किया गया था।
  • एक ऐसा फास्ट फूड जिसके खाने से हो सकता है पेट का कैंसर, जानिए क्या होता है इसमें और क्यों है ये खतरनाक
    +3और स्लाइड देखें
    अगर 24 घंटे में एक हॉट डॉग खाने से अगर पेट के कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ता है तो वो लोग जो रोजाना या आए दिन इसका स्वाद लेते होंगे, उनके लिए ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है?
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Hot Dogs Are Not The Best Meal For The Health Conscious.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From OMG

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×