ओ म जी

--Advertisement--

एक ऐसा फास्ट फूड जिसके खाने से हो सकता है पेट का कैंसर, जानिए क्या होता है इसमें और क्यों है ये खतरनाक

सिर्फ टेस्ट और खासतौर पर फास्ट फूड के टेस्ट को लेकर लालची लोगों के लिए एक अलार्मिंग खबर है।

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2018, 04:33 PM IST
हॉट डॉग में सूअर का मांस (pork hot dog), चिकन, सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोब्रेट, सोडियम फास्फेट और सोडियम लैक्टेट जैसी चीजें अलग-अलग तौर पर मौजूद होती हैं। हॉट डॉग में सूअर का मांस (pork hot dog), चिकन, सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोब्रेट, सोडियम फास्फेट और सोडियम लैक्टेट जैसी चीजें अलग-अलग तौर पर मौजूद होती हैं।

हेल्थ डेस्क. सिर्फ टेस्ट और खासतौर पर फास्ट फूड के टेस्ट को लेकर लालची लोगों के लिए एक अलार्मिंग खबर है। आमतौर पर लोग सेहत को लेकर तो फिक्रमंद होते हैं। लेकिन कई बार फास्ट फूड देखकर उनके मुंह में पानी आ जाता है। हैरानी की बात ये है कि वो बेहतर तरीके से ये जानते हैं कि ये फास्ट फूड कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसके बावजूद वो सिर्फ टेस्ट के लिए इसका मोह नहीं छोड़ पाते। आइए हम बात करते हैं एक एेसे ही फास्ट फूड ‘हॉट डॉग’ की। आप जानकार हैरान रह जाएंगे कि सेहत के लिहाज से हॉट डॉग कितना खतरनाक है। सिर्फ यह जान लीजिए कि इसकी वजह से आप कैंसर का शिकार भी हो सकते हैं।

फास्ट फूड- आखिर कितने नुकसानदायक?

- आमतौर पर ये कहा जाता है कि फास्ट फूड की वजह से हमारे दांत खराब हो सकते हैं। इनका एनेमल बिगड़ सकता है। या फिर ये भी कहा जाता है कि फास्ट फूड बॉडी का मेटाबॉलिज्म खराब करते हैं। एक बात जो और कही जाती है, वो ये कि इनकी वजह से फैट बढ़ता है। यानी मोटापे का शिकार हो सकते हैं। मोटापा वैसे भी शरीर में कई बीमारियों की वजह होता है।

हॉट डॉग से कैंसर कैसे?

- हॉट डॉग में सूअर का मांस (pork hot dog), चिकन, सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोब्रेट, सोडियम फास्फेट और सोडियम लैक्टेट जैसी चीजें अलग-अलग तौर पर मौजूद होती हैं। लेकिन, एक हॉड डॉग में इनमें से कुछ चीजें होती जरूर हैं।

क्या कहता है रिसर्च?

- हॉट डॉग से जुड़े खतरों को लेकर अमेरिकी इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर में एक रिसर्च की गई थी। रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई शख्स दिनभर में एक हॉट डॉग भी खाता है तो उसे पेट के कैंसर का खतरा 18% तक बढ़ जाता है।
- अब सोचिए अगर 24 घंटे में एक हॉट डॉग खाने से अगर पेट के कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ता है तो वो लोग जो रोजाना या आए दिन इसका स्वाद लेते होंगे, उनके लिए ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है?

बच्चों के लिए तो और भी जानलेवा

- अमेरिकी इंस्टीट्यूट के इसी रिसर्च में बच्चों को लेकर भी हेल्थ अलर्ट जारी किया गया था। इसमें कहा गया था- 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे एक महीने (30 या 31 दिन) में 12 हॉट डॉग भी खाते हैं तो वो जानलेवा बीमारियों का शिकार बन सकते हैं।
- रिसर्च के मुताबिक, हॉट डॉग की लत के चलते इन्हें ल्यूकेमिया (Leukemia) भी हो सकता है। यहां आपको बता दें कि ल्यूकेमिया को साधारण भाषा में ब्लड कैंसर भी कहा जाता है। ल्यूकेमिया का पेशेंट मामूली इन्फेक्शन को भी नहीं झेल सकता। उसकी इम्युनिटी खत्म हो जाती है और आखिरकार ये उसकी मौत की वजह बनती है।

एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई शख्स दिनभर में एक हॉट डॉग भी खाता है तो उसे पेट के कैंसर का खतरा 18% तक बढ़ जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई शख्स दिनभर में एक हॉट डॉग भी खाता है तो उसे पेट के कैंसर का खतरा 18% तक बढ़ जाता है।
अमेरिकी इंस्टीट्यूट के इसी रिसर्च में बच्चों को लेकर भी हेल्थ अलर्ट जारी किया गया था। अमेरिकी इंस्टीट्यूट के इसी रिसर्च में बच्चों को लेकर भी हेल्थ अलर्ट जारी किया गया था।
अगर 24 घंटे में एक हॉट डॉग खाने से अगर पेट के कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ता है तो वो लोग जो रोजाना या आए दिन इसका स्वाद लेते होंगे, उनके लिए ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है? अगर 24 घंटे में एक हॉट डॉग खाने से अगर पेट के कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ता है तो वो लोग जो रोजाना या आए दिन इसका स्वाद लेते होंगे, उनके लिए ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है?
X
हॉट डॉग में सूअर का मांस (pork hot dog), चिकन, सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोब्रेट, सोडियम फास्फेट और सोडियम लैक्टेट जैसी चीजें अलग-अलग तौर पर मौजूद होती हैं।हॉट डॉग में सूअर का मांस (pork hot dog), चिकन, सोडियम नाइट्राइट, सोडियम एस्कोब्रेट, सोडियम फास्फेट और सोडियम लैक्टेट जैसी चीजें अलग-अलग तौर पर मौजूद होती हैं।
एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई शख्स दिनभर में एक हॉट डॉग भी खाता है तो उसे पेट के कैंसर का खतरा 18% तक बढ़ जाता है।एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई शख्स दिनभर में एक हॉट डॉग भी खाता है तो उसे पेट के कैंसर का खतरा 18% तक बढ़ जाता है।
अमेरिकी इंस्टीट्यूट के इसी रिसर्च में बच्चों को लेकर भी हेल्थ अलर्ट जारी किया गया था।अमेरिकी इंस्टीट्यूट के इसी रिसर्च में बच्चों को लेकर भी हेल्थ अलर्ट जारी किया गया था।
अगर 24 घंटे में एक हॉट डॉग खाने से अगर पेट के कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ता है तो वो लोग जो रोजाना या आए दिन इसका स्वाद लेते होंगे, उनके लिए ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है?अगर 24 घंटे में एक हॉट डॉग खाने से अगर पेट के कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ता है तो वो लोग जो रोजाना या आए दिन इसका स्वाद लेते होंगे, उनके लिए ये कितना खतरनाक साबित हो सकता है?
Click to listen..