--Advertisement--

महिलाओं से ज्यादा तेजी से बढ़े पुरुष सेक्स वर्कर, भारत में भी हो रहा ऐसा

पिछले साल हुए एक सर्वे के मुताबिक देश की कई मेट्रो सिटीज में पुरुष सेक्स वर्कर्स की संख्या बढ़ी है।

Dainik Bhaskar

Dec 16, 2017, 05:49 PM IST
फाइल। फाइल।

वेश्यावृत्ति के मामले में महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की संख्या तेजी से बड़ी है। भारत में ही इस धंधे में हजारों पुरुष लिप्त हैं जिन्हें 'जिगोलो' कहा जाता है। पिछले साल हुए एक सर्वे के मुताबिक देश की कई मेट्रो सिटीज में ऐसे पुरुषों की संख्या बढ़ी है। एक न्यू रिपोर्ट में भी ऐसा दावा किया जा चुका है कि दिल्ली समेत कई महानगरों में भी रात को पुरुषों का गोरख धंधा होता है। यंगस्टर्स की तादाद ज्यादा...

- रिपोर्ट्स के मुताबिक पैसा कमाने की होड़ में कॉलेज स्टूडेंट इस धंधे में लिप्त हो रहे हैं। इस धंधे में लिप्त पुरुष सेक्स वर्कस को महिलाएं हायर करती हैं। जिन्हें 1-3 हजार रुपए तक दिए जाते हैं। इसके अलावा कई मेल सेक्स वर्कर्स गे होते हैं जो समलैंगिक संबंध बनाते हैं।

एजेंसियां कर रहीं काम
- जिगोलो सप्लाई के धंधे में कई एजेंसियों के शामिल होने की बातें भी सामने आ चुकी हैं। दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ जैसी जगहों पर ये धंधा जमकर पनप रहा है।

सेक्स वर्क को लेकर हैं कड़े कानून

- All India Suppression of Human Traffic Act के मुताबिक कोई भी सेक्स वर्कर वेश्या अपना फोन नंबर पब्लिक प्लेस पर डिस्प्ले नहीं कर सकता। ऐसा करने पर दस महीने की जेल और जुर्माना हो सकता है।
- वहीं कोई व्यक्ति 18 साल से कम उम्र की वेश्या के साथ सेक्स करता पकड़ा जाता है तो उसे 7 से 10 वर्ष की कैद हो सकती है।

भारत में करोड़ों सेक्स वर्कर्स को हैं STD
- एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में करीब 20 करोड़ सेक्स वर्कर्स यौन संक्रमित बीमारियों से ग्रस्त हैं, जिनमें से 3-4 करोड़ सिर्फ भारत से ही हैं।

आगे की स्लाइड्स में जानें कुछ और Facts...

जिगोलो सेक्स या मेल प्रॉस्टिट्यूशन भी वेस्टर्न कल्चर से आया एक अभिशाप है जो समाज को खोखला कर रहा है। जिगोलो सेक्स या मेल प्रॉस्टिट्यूशन भी वेस्टर्न कल्चर से आया एक अभिशाप है जो समाज को खोखला कर रहा है।
ऐसे कई देशों में मेल प्रॉस्टिट्यूशन पनप रहा है जहां लोग बेरोजगारी से परेशान हैं। इसमें भारत समेत कई देश शामिल हैं। ऐसे कई देशों में मेल प्रॉस्टिट्यूशन पनप रहा है जहां लोग बेरोजगारी से परेशान हैं। इसमें भारत समेत कई देश शामिल हैं।
X
फाइल।फाइल।
जिगोलो सेक्स या मेल प्रॉस्टिट्यूशन भी वेस्टर्न कल्चर से आया एक अभिशाप है जो समाज को खोखला कर रहा है।जिगोलो सेक्स या मेल प्रॉस्टिट्यूशन भी वेस्टर्न कल्चर से आया एक अभिशाप है जो समाज को खोखला कर रहा है।
ऐसे कई देशों में मेल प्रॉस्टिट्यूशन पनप रहा है जहां लोग बेरोजगारी से परेशान हैं। इसमें भारत समेत कई देश शामिल हैं।ऐसे कई देशों में मेल प्रॉस्टिट्यूशन पनप रहा है जहां लोग बेरोजगारी से परेशान हैं। इसमें भारत समेत कई देश शामिल हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..