Hindi News »Khabre Zara Hat Ke News »OMG» Most Advanced And Powerful Fighter Jets

बाज की तरह झपटने के साथ ही दुश्मन को खत्म देते हैं ये फाइटर प्लेन

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 05:17 PM IST

लड़ाकू विमान एक ऐसा सेन्य विमान होता है जो किसी अन्य सेना के विमानों के साथ हवा से हवा में लड़ाई करने के लिए उपयोग में..

    लड़ाकू विमान एक ऐसा सेन्य विमान होता है जो किसी अन्य सेना के विमानों के साथ हवा से हवा में लड़ाई करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। ऐसे विमान का प्रयोग अमूमन किसी देश की वायुसेना या नौसेना के वायु बेड़े द्वारा होता है। वैसे लड़ाकू विमान ऐसे कई सारे विमानों के परिवार को भी कह सकते है जो की जंग या ऐसी ही परिस्थितियों में दुश्मन पे हमला करने के लिए काम में लाए जाये, चाहे हवा से हवा में, हवा से जमीन पर या किसी अन्य टोही रूप में

    तेज गति, गतिशीलता, तुरंत उड़ान भरने की क्षमता, अन्य सेन्य विमानों की तुलना में छोटा आकार आदि लड़ाकू विमान के कुछ खास गुण होते है इस प्रकार के विमान आम तोर पे प्रक्षेपास्त्र या गोली दाग कर दुश्मन पे हमला करते है या जमीन पर मोजूद निशानों पर बम गिरा कर उन्हें नष्ट करते है।

    कई पीड़ी के विमान एक साथ पर्दशन उड़ान भरते हुए

    लड़ाकू विमानों का समय के साथ बेहद विकास हुआ है व इसलिए समय के अनुरूप इन्हें पीड़ीयो में बाटा जाता है जो की उस काल में हुए इनके खास विकास, तकनीक व रूप को दर्शाती है

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: baaj ki trh jhptne ke saath hi dushmn ko khatm dete hain ye faaitr plen
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Stories You May be Interested in

        रिजल्ट शेयर करें:

        More From OMG

          Trending

          Live Hindi News

          0
          ×