Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »OMG» Till 2050 Muslim Population Will Be At Peak With 73 Percent Growth Rate

2050 तक 73 पर्सेंट तक बढ़ जाएगी मुस्लिम जनसंख्या, रिसर्च में दावा

अमेरिकी रिसर्च एजेंसी PEW ने पिछले कुछ सालों में ये आंकड़े एकत्रित किए हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 18, 2018, 11:07 AM IST

  • 2050 तक 73 पर्सेंट तक बढ़ जाएगी मुस्लिम जनसंख्या, रिसर्च में दावा
    +2और स्लाइड देखें
    सोर्स : अमेरिकी रिसर्च एजेंसी PEW

    दुनिया की पूरी जनसंख्या का 23 पर्सेंट हिस्सा रखने वाला इस्लाम धर्म आने वाले समय में दुनिया का सबसे बड़ा धर्म बन जाएगा। पिछले साल हुई एक पॉपुलेशन रिसर्च में सामने आया कि इस्लाम दुनिया के किसी भी धर्म से ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। इसकी ग्रोथ रेट इतनी है कि 2050 तक ये 73 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा और दुनिया में सबसे ज्यादा अपनाए जाने वाले धर्म क्रिश्चियनिटी को भी पीछे छोड़ देगा। क्या कहते हैं आंकड़े...

    - अमेरिकी रिसर्च एजेंसी PEW ने पिछले कुछ सालों में ये आंकड़े एकत्रित किए हैं। 2010 से लगातार जारी इस रिसर्च में सामने आया कि दुनिया में सबसे बड़ा धर्म क्रिश्चियनिटी (ईसाई धर्म) के 240 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स है। लेकिन हैरानी की बात ये है कि 160 करोड़ की जनसंख्या वाला इस्लाम ईसाई धर्म को पीछे छोड़कर नंबर वन बन जाएगा। इससे इसकी गति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

    क्या होगा हिंदू धर्म का
    - बात करें दुनिया के तीसरे सबसे बड़ी धर्म को तो इन आंकड़ो के मुताबिक हिंदू धर्म को 120 करोड़ से ज्यादा लोग अपनाते हैं। हिंदू धर्म 16 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ रहा है जोकि 2050 तक 35 प्रतिशत तक होगी। वही इस्लाम 23 प्रतिशत से बढ़कर 73 प्रतिशत तक पहुंच चुका होगा।

    यहां रहते हैं सबसे ज्यादा मुस्लिम
    - PEW की रिसर्च में सामने आया कि दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम जनसंख्या एशिया-पैसेफिक में रहती है। यानी की पूरी मुस्लिम जनसंख्या का 62 प्रतिशत हिस्सा भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, इरान, इंडोनेशिया और टर्की से आता है।

    भारत में होगी सबसे ज्यादा मुस्लिम जनसंख्या
    - दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम जनसंख्या इंडोनेशिया में पाई जाती है, लेकिन PEW की रिसर्च के मुताबिक भारत इस मामले में नंबर वन बन जाएगा, लेकिन इसके बावजूद यहां सबसे ज्यादा जनसंख्या हिंदुओं की ही होगी।

    क्या होगा बाकी धर्मों का

    - रिसर्च के मुताबिक आने वाले समय में अन्य धर्मों में इतने व्यापक बदलाव देखने नहीं मिलेंगे। जबकि बताया जाता है कि बौद्ध धर्म में -3 से -7 पर्सेंट तक की गिरावट संभव है।

    आगे की स्लाइड्स में देखें, ऐसे ही कुछ और आंकड़े...

  • 2050 तक 73 पर्सेंट तक बढ़ जाएगी मुस्लिम जनसंख्या, रिसर्च में दावा
    +2और स्लाइड देखें
  • 2050 तक 73 पर्सेंट तक बढ़ जाएगी मुस्लिम जनसंख्या, रिसर्च में दावा
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From OMG

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×