--Advertisement--

-20 डिग्री पर आर्मी की दिल दहला देने वाली ट्रेनिंग, ऐसा होता है नजारा

इन दिनों ठंड की वजह से लोगों परेशान हैं। कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए लोगों ने देर रात में और सुबह जल्दी घर से बाहर निकल

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 05:17 PM IST
बर्फ के बीच ट्रेनिंग करते सैनिक। बर्फ के बीच ट्रेनिंग करते सैनिक।

इन दिनों ठंड की वजह से लोग परेशान हैं। इसी बीच, उन सैनिकों के बारे में सोच कर देखिए जो कोरियन माउंटेन पर बर्फ और कड़कड़ाती ठंड के बीच दिल दहला देने वाली ट्रेनिंग करते हैं। इन दिनों येओंगचेंज माउंटेन पर अमेरिका और साउथ कोरिया के सैकड़ों नौसैनिक ट्रेनिंग कर रहे हैं।

माउंटेन पर सैनिकों को इस तरह दी जाती है ट्रेनिंग

शर्टलेस इन सैनिकों को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे मौसम बहुत साफ है, जिसकी वजह से ये अपने ट्रेनिंग सेशन को एन्जॉय कर रहे हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। भारी बर्फबारी के बीच अगले साल होने वाले विंटर ओलिंपिक के लिए नौसैनिकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। 4 दिसंबर से इन सैनिकों की तीन हफ्तों की ट्रेनिंग शुरू हुई। योनहेप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ये ट्रेनिंग कोरिया मैरिन एक्सरसाइज प्रोग्राम का हिस्सा है। इसमें 220 साउथ कोरिया के और 220 ओकिनावा के सैनिकों ने भाग लिया। 2013 से हर साल ये ट्रेनिंग यहां के सैनिकों को कम तापमान के बीच यूद्ध कौशल के तरीके सिखाने के लिए दी जाती है। चारों ओर बिखरी बर्फ के बीच दोनों देशों के सैनिक शर्टलेस होकर स्ट्रिक्ट एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करते हुए नजर आते हैं।

खुश होकर करते हैं ट्रेनिंग सेशन को पूरा

-20 डिग्री टेम्परेचर के बीच सैनिक बिना शर्ट पहने पुश अप्स करते हैं। इतने खराब मौसम के बीच इन सैनिकों के चेहरों पर तनाव जरा भी दिखाई नहीं देता, बल्कि वे अपनी ट्रेनिंग को खुशी से पूरा करते हैं। इन सैनिको को बर्फ से लुढ़कने, पहाड़ों से नीचे आने और शरीर को मजबूत बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। फाइटिंग की प्रैक्टिस के दौरान इन सिपाहियों को एक-दूसरे पर बर्फबारी करने की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

आगे की स्लाइड्स में देखिए कड़कड़ाती ठंड के बीच ट्रेनिंग करते सैनिकों की फोटोज...

सैनिकों को स्ट्रिक्ट ट्रेनिंग सेशन पूरा करना होता है। सैनिकों को स्ट्रिक्ट ट्रेनिंग सेशन पूरा करना होता है।
उन्हें मजबूत बॉडी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्हें मजबूत बॉडी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।
सैनिक अपनी खुशी जाहिर करते हुए दिख रहे हैं। सैनिक अपनी खुशी जाहिर करते हुए दिख रहे हैं।
पहाड़ों के बीच सैनिकों को ऐसे ट्रेनिंग दी जाती है। पहाड़ों के बीच सैनिकों को ऐसे ट्रेनिंग दी जाती है।
बर्फ के बीच मस्ती करते हुए सैनिकों की भीड़। बर्फ के बीच मस्ती करते हुए सैनिकों की भीड़।