--Advertisement--

इस गुलाब की कीमत है 90 करोड़ रु, जानें दुनिया के सबसे महंगे फूलों के बारे में

इसे खरीदने के बारे में बड़े से बड़े रईस को भी दस बार सोचना पड़ेगा।

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 11:29 AM IST
जूलियट रोज। जूलियट रोज।

आज वेलेंटाइन वीक के पहले दिन यानी रोज डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे फूलों के बारे में। अगर बात करें दुनिया के सबसे महंगे गुलाब की तो फोटो में दिख रहा जूलियट रोज दुनिया में सबसे महंगा गुलाब है। इसे खरीदने के बारे में बड़े से बड़े रईस को भी दस बार सोचना पड़ेगा। इसकी कीमत है 90 करोड़ रुपए (10 मिलियन पाउंड)। आखिर क्याे हैं इतना महंगा...

- बेहद रेयर माने जाने वाला ये गुलाब बहुत मुश्किल से ऊंगता है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था। पोलन नेशन की रिपोर्ट के मुताबिक apricot-hued hybrid नामक इस रेयर प्रजाति को बनाने में उन्हें 15 साल लग गए थे। 2006 में उन्होंने इसे 10 मिलियन पाउंड यानी 90 करोड़ रुपए में बेचा था।

अब कम है कीमत

- डेविड ऑस्टिन की वजह से मशहूर हुए इस गुलाब की कीमत अब कुछ कम हो गई है। इसे 26 करोड़ रुपए में खरीदा जा सकता है। हालांकि, अब भी ये दुनिया का सबसे महंगा गुलाब है। इसे 3 मिलियन पाउंड रोज भी कहा जाने लगा है।

आगे की स्लाइड्स में जानें, दुनिया के सबसे महंगे फूलों के बारे में...

श्रीलंका में ऊंगने वाला कडुपुल फूल दुनिया का सबसे महंग फूल माना जाता है। इसकी आजतक कोई कीमत तय नहीं की जा सकी है। रात में ऊंगने वाला ये फूल कुछ घंटों के लिए ही खिलता है। इसे लेकर कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं। श्रीलंका में ऊंगने वाला कडुपुल फूल दुनिया का सबसे महंग फूल माना जाता है। इसकी आजतक कोई कीमत तय नहीं की जा सकी है। रात में ऊंगने वाला ये फूल कुछ घंटों के लिए ही खिलता है। इसे लेकर कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं।
शेंजेन नोंग्के ऑर्किड (1.5 करोड़ रु) शेंजेन नोंग्के ऑर्किड (1.5 करोड़ रु)

ये 4 से 5 साल में एक बार खिलता है। साइंटिस्ट ने इस ब्रीड को करीब 8 साल में तैयार किया था। 2005 में की गई एक नीलामी में इसे 1.5 करोड़ रु में बेचा गया था।

आर्किड, मून फ्लॉवर और 100 साल पुरान फिकस  (72 लाख रु) आर्किड, मून फ्लॉवर और 100 साल पुरान फिकस (72 लाख रु)

तीन फूल के गुलदस्ते को कही शाही शादियों में इस्तेमाल किया जा चुका है। इसमें 100 साल पुराने एक पेड़ की जड़ भी होती है जिसे Ficus भी कहा जाता है। 

गोल्ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड (3.5 लाख रुपए) गोल्ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड (3.5 लाख रुपए)

मलेशिया में पाया जाने वाला ये फूल 15 साल में एक बार ऊंगता है।

टुलिप्स (3 लाख रुपए) टुलिप्स (3 लाख रुपए)
सैफरन क्रॉकस (90 हजार रुपए) सैफरन क्रॉकस (90 हजार रुपए)
X
जूलियट रोज।जूलियट रोज।
श्रीलंका में ऊंगने वाला कडुपुल फूल दुनिया का सबसे महंग फूल माना जाता है। इसकी आजतक कोई कीमत तय नहीं की जा सकी है। रात में ऊंगने वाला ये फूल कुछ घंटों के लिए ही खिलता है। इसे लेकर कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं।श्रीलंका में ऊंगने वाला कडुपुल फूल दुनिया का सबसे महंग फूल माना जाता है। इसकी आजतक कोई कीमत तय नहीं की जा सकी है। रात में ऊंगने वाला ये फूल कुछ घंटों के लिए ही खिलता है। इसे लेकर कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं।
शेंजेन नोंग्के ऑर्किड (1.5 करोड़ रु)शेंजेन नोंग्के ऑर्किड (1.5 करोड़ रु)
आर्किड, मून फ्लॉवर और 100 साल पुरान फिकस  (72 लाख रु)आर्किड, मून फ्लॉवर और 100 साल पुरान फिकस (72 लाख रु)
गोल्ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड (3.5 लाख रुपए)गोल्ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड (3.5 लाख रुपए)
टुलिप्स (3 लाख रुपए)टुलिप्स (3 लाख रुपए)
सैफरन क्रॉकस (90 हजार रुपए)सैफरन क्रॉकस (90 हजार रुपए)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..